T20 World Cup 2024: भारत ने जीता T20 वर्ल्ड कप का खिताब, फाइनल मुकाबले में साउथ अफीक्रा को रौंदा

नई दिल्ली: T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हरा दिया है. भारत अब टी20 क्रिकेट का नया चैंपियन बन गया है. इंडियन टीम ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. 177 रनों का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने एक समय 15 ओवर में 4 विकेट पर 147 रन बना लिए थे. यहां से उनकी जीत पक्की लग रही थी, लेकिन इंडियन गेंदबाजों ने उनके जबड़े से जीत छीन ली. पहली बार रोहित और विराट ने एकसाथ खेलते हुए वर्ल्ड कप जीता है. वर्ल्ड कप फाइनल में इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 177 का टारगेट दिया है. साउथ अफ्रीका का स्कोर 17.4 ओवर में 6 विकेट पर 156 रन है. डेविड मिलर क्रीज पर मौजूद है.

हार्दिक पंड्या ने हेनरिक क्लासन को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया. क्लासन ने 27 गेंदों पर 52 रन बनाए. उन्होंने अक्षर को 2 छक्के और 2 चौके लगाए. जसप्रीत बुमराह ने रीजा हेंड्रिक्स और र्शदीप ने एडेन मार्करम को आउट किया. अक्षर ने ट्रिस्टन स्टब्स और डी कॉक को आउट किया. बारबडोस से स्टेडियम में इंडिया ने पहले बैटिंग चुनी थी. पावरप्ले में रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार के विकेट गिर गए थे. कोहली ने 72 और अक्षर पटेल ने 47 रन की पारी खेली. शिवम दुबे ने तेज रफ्तार से 27 रन बनाकर स्कोर 176 तक पहुंचाया. साउथ अफ्रीकी स्पिनर केशव महाराज और एनरिक नॉर्त्या ने 2-2 विकेट लिए। कगिसो रबाडा और मार्को यानसन ने एक-एक विकेट लिया.

भारत ने दिया दक्षिण अफ्रीका को  177 रन का लक्ष्य:
T20 वर्ल्डकप फाइनल मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को  177 रन का लक्ष्य दिया था. भारत ने 7 विकेट खोकर 176 रन बनाए ​थे. भारत के छठे विकेट के रूप में शिवम दुबे 27 रन बनाकर आउट हुए. भारत के पांचवें विकेट के रूप में विराट कोहली आउट हुए. विराट कोहली ने विराट पारी खेलते हुए 59 गेंदों पर 76 रन बनाकर आउट हुए थे. भारत का स्कोर 19 ओवर में 5 विकेट खोकर 167 रन स्कोर था. 17 ओवर में 4 विकेट खोकर भारत का स्कोर 134 रन रहा.

सूर्यकुमार को कगिसो रबाडा ने भेजा पवेलियन:
विराट कोहली ने अर्द्धशतक लगाया. 48 गेंदों पर 50 रन बनाए. अक्षर पटेल 31 बॉल पर 47 रन बनाकर रन पर आउट हुए. अक्षर के सिक्स से भारत का स्कोर 100 पार कर​ दिया था, अक्षर रनआउट हुए. इससे पहले भारत के तीन विकेट गिर गए थे. इंडिया ने पावरप्ले में रोहित, पंत और सूर्या के विकेट खोए. पावरप्ले में केशव महाराज ने रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के विकेट लिए. सूर्यकुमार को कगिसो रबाडा ने पवेलियन भेजा. 

भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी:
आपको बता दें कि भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी. रात 8 बजे से  फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया. साउथ अफ्रीका ने भी टीम में कोई बदलाव नहीं किया. आपको बता दें कि आज T20 वर्ल्ड कप का खिताबी मुकाबला खेला जा रहा है. दक्षिण अफ्रीका से भारत की भिड़ंत हो रही है. T20 वर्ल्ड कप में 10 साल बाद भारत फाइनल में पहुंचा है. 2014 में श्रीलंका ने भारत को हराया था, जबकि 2007 में भारत ने पहली और अंतिम बार कप जीता था. ऐसे में 17 साल बाद चैंपियन बनने की उम्मीद जगी है. इन दोनों संस्करण में महेंद्र सिंह धोनी कप्तान रहे थे. अब रोहित शर्मा एंड टीम कप के लिए पूरा जोर लगाएगी. 2023 में 50 ओवर के फाइनल में भारत के हाथ निराशा लगी थी, लेकिन आज भारत की पूरी नजरें कप जीतने पर है. दक्षिण अफ्रीका पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा.  

फाइनल के लिए प्लेइंग इलेवन
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर),
सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा,
कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह

साउथ अफ्रीका : ऐडन मार्करम (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स,
हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को यानसन,
केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्त्या और तबरेज शम्सी