प्रदेश में बढ़ा सर्दी का असर, माउंट-आबू में माइनस 2 डिग्री तापमान किया दर्ज, मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 4 दिन रहेगी सर्दी

जयपुरः प्रदेश में एक बार फिर से सर्दी का असर बढ़ने लगा है. उत्तरी ठंडी हवाओं के प्रभाव से सर्दी का प्रकोप देखने को मिल रहा है. दिन-रात के तापमान में भी अंतर दिख रहा है. न्यूनतम 5 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री तक पहुंचा गया है. ऐसे में मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 4 दिन सर्दी का असर रहेगा. 

पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने से भी सर्दी के तेवर तीखे हो गये है. यही कारण है कि माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन तापमान माइनस 2 डिग्री दर्ज किया गया. फतेहपुर, करौली, चूरू, बारां, सीकर, अलवर, भीलवाड़ा में भी न्यूनतम तापमान 5 डिग्री से कम रहने से ठिठुरन बढ़ गई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिन में रात में सर्दी रहेगी. इसके बाद उत्तरी हवाओं का प्रभाव कम होने से तापमान बढ़ेगा. वहीं प्रदेश में 20 फरवरी तक आसमान साफ रहने की उम्मीद है. 12-13 फरवरी से सामान्य से अधिक दिन-रात का पारा रहेगा. 

माउंट आबू में फिर कड़ाके की सर्दी बढ़ी. कल माउंट-आबू में  माइनस 2 डिग्री तापमान था. सर्दी बढ़ने से कारों की छत पर  बर्फ की परत नजर आई. आज भी न्यूनतम तापमान माइनस 2 डिग्री के करीब रहा. सर्दी की वजह से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ. 

सीकर संभाग में सर्दी का सितम लगातार जारी है. पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने व मौसम ड्राई होने से सर्दी बढ़ी है. बीते रोज  तापमान जमाव बिंदु के पास रहा. तो आज फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री दर्ज किया गया. एक बार फिर सर्दी बढ़ने से आमजन जीवन प्रभावित हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में लोगों को सर्दी से राहत मिलेगी. 


पाली में भी सर्दी के तेवर तीखे देखने को मिल रहे है. पश्चिमी विक्षोभ के बाद चली उत्तरी हवाओं से तापमान में गिरावट का दौर जारी है. 4 दिन में न्यूनतम तापमान में 9 डिग्री तक गिरावट आई है. हालांकि तापमान में निरंतर गिरावट से रबी की फसलों में  फायदा मिलेगा. न्यूनतम तापमान 9 और अधिकतम 26 डिग्री  दर्ज किया.