Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव-2024 की तारीखों का ऐलान, 7 चरणों में होगा चुनाव

नई दिल्ली: भारतीय निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस कर लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम का शेड्यूल जारी करते हुए कहा कि चुनावों के लिए हमारी टीम पूरी तरह तैयार है. चुनाव लोकतंत्र का बड़ा त्योहार,ये हमारे लिए ऐतिहासिक मौका है.

चुनाव में 97 करोड़ 88 लाख 21926 वोटर्स मतदान करेंगे 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे, जबकि 55 लाख EVM का इस्तेमाल किया जाएगा. इसके लिए 1.5 करोड़ पोलिंग अधिकारी और सुरक्षा अधिकारी तैनात किए जाएंगे. पिछले सवा साल के भीतर 11 इलेक्शन हुए हैं. सभी शांतिपूर्ण तरीके से हुए हैं,कोर्ट केस, कोर्ट की टिप्पणियां कम हुईं है, फेक न्यूज पर एक्शन लेने का तरीका बहुत मजबूत हुआ है. पिछले 2 साल में हमने इसे और मजबूत किया है.

राजीव कुमार ने कहा कि 16 जून को लोकसभा का कार्यकाल पूरा हो जाएगा. हमारा हर चुनाव चुनौती और परीक्षा होता है. इस चुनाव में करीब 50 करोड़ पुरुष 47 करोड़ से ज्यादा महिलाएं मतदान करेंगे. 1.8 करोड़ पहली बार मतदाता, 88.40 लाख दिव्यांग, 19.01 लाख सैनिक सुरक्षा कर्मी, 48000 थर्ड जेंडर वोटर्स हैं. हम मतदाता सूची बनाने और सुधार की प्रक्रिया में भी राजनीतिक दलों का सहयोग लेते हैं. ड्राफ्ट रोल दिखाकर राय लेकर हमने सबसे सॉलिड मतदाता सूची तैयार की है.

हिमालय से समुद्र तक और रेगिस्तान से बारिश वाले पूर्वोत्तर तक बूथों पर एक जैसी सुविधा होगी. 85 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वोटर या दिव्यांग वोटर के घर फॉर्म भिजवाएंगे जिससे वह घर से वोट डाल सकें. बूथ पर वो आएंगे तो उनको आयोग वोलेंटियर सहयोग करेगा. राजीव कुमार ने आगे कहा कि कि चुनाव कराने को लेकर ECI के सामने 4 चुनौतियां हैं. बाहुबल का इस्तेमाल, धनबल, झूठी खबर और एमसीसी का उल्लंघन. हम हिंसा मुक्त चुनाव करवाना चाहते हैं. 

चुनावों के दौरान किसी भी तरह की हिंसा, खून-खराबा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को समाचार पत्रों और अन्य मीडिया आउटलेट्स में तीन बार जानकारी प्रकाशित करनी होगी. राजनीतिक दलों को यह बताना होगा कि उन्होंने आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवार को टिकट क्यों दिया है. ड्रोन से इंटरनेशनल बॉर्डर की निगरानी होगी' शिकायत करने के लिए टोल फ्री नंबर 1950 होगा. हर जिले में कंट्रोल रूम होगा. संवेदनशील बूथों की वेब कॉस्टिंग होगी. ड्रोन से चैक पोस्टों की निगरानी होगी. चुनाव में पैसों का दुरुपयोग नहीं होने देंगे. कालेधन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

अब तक हमने 3400 करोड़ रुपए जब्त किए गए हैं. इसमें शराब, नकदी नशा और फ्री बी शामिल हैं. साथ ही कहा कि हम हवाई अड्डा, सड़क मार्ग जल मार्ग पर विशेष निगरानी रखेंगे. खासकर हवाई अड्डों पर चार्टर उड़ानों पर सख्त निगाह रहेगी. उन्होंने कहा कि आम चुनाव 7 चरणों में होगा, पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी. दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी. तीसरे की 7 मई को चौथे की 13 मई को पांचवे की 20 मई को छठे को 25 मई को सातवें की 1 जून को होगी तो वहीं मतदान के बाद 4 जून को चुनावी नतीजे आएंगे. इसके साथ ही आज से संपूर्ण देशभर में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है.