स्वच्छ अंकलेश्वर, हरा अंकलेश्वर: प्रदूषण मुक्त भविष्य के लिए एकजुट हों

नई दिल्ली: "लेट्स डू इट इंडिया फाउंडेशन, इंडोरामा कॉर्पोरेशन के सहयोग से, 2 जुलाई, 2023 को गुजरात के संजली गांव में 'स्वच्छ अंकलेश्वर, हरा अंकलेश्वर' अभियान का आयोजन किया गया."

"यह पहल का उद्देश्य अंकलेश्वर में एक सफाई गतिविधि का आयोजन करना था, जिसमें 200 से अधिक सहभागियों ने हिस्सा लिया. स्वच्छता अभियान के मुख्य उद्देश्य संजली गांव के स्थानीय निवासियों और आस-पास के क्षेत्रों को कचरे की उत्पादन और प्रभावी कचरा नियंत्रण उपायों के बारे में जागरूक करना था."

"इवेंट सुबह 8:30 बजे शुरू हुआ, जहां सहभागियों को संगठन के मिशन और विज़न के बारे में जानकारी दी गई और इस पहल के माध्यम से जो उद्देश्य प्राप्त करना चाहता है, उसकी प्रमुख परियोजना के बारे में बताया गया. शुभम एयरी और संयम कुमार (परियोजना समन्वयक) ने परिचय भाषण दिया. सहभागियों को उनकी टी-शर्ट और कैप सौंपी गई और उन्हें उचित किट भी दी गई, जिसमें फेस मास्क, दस्ताने और कचरे के थैले शामिल थे, जिससे सफाई अभियान को करते समय सभी सुरक्षा उपाय लिए जा सकें. सफाई गतिविधि को 3 घंटे से अधिक के लिए आयोजित किया गया और सहभागियों ने 5 किलोमीटर से अधिक दूरी का क्षेत्र कवर किया."

"लेट्स डू इट इंडिया" (एलडीआईआई) 2016 में प्रोफेसर पंकज चौधरी द्वारा स्थापित एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है. देश भर में 22 लाख सक्रिय स्वयंसेवकों के संघ के साथ एलडीआईआई पर्यावरण संरक्षण के कई अभियान और पहलों के माध्यम से सकारात्मक सामाजिक परिवर्त न लाने का प्रयास करता है. ये पहलें शिक्षा, शासन, स्वास्थ्य और आरोग्य, सफाई गतिविधियां, सतत पर्यटन और सांस्कृतिक गतिविधियों जैसे विभिन्न क्षेत्रों को सम्मिलित करने वाली होती हैं. संस्था का उद्देश्य विभिन्न प्रकार के कचरे और बढ़ती प्रदूषण के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जो पानी, जमीन और वायु की क्षय का कारण बनता है. एलडीआईआई का अंतिम लक्ष्य केवल भारत को एक अवैध कचरा-मुक्त देश बनाने के नहीं है, बल्कि जरूरतमंद लोगों के लिए रोजगार के स्रोत बनाने का भी है. इस प्रयास के लिए विश्व के कई हिस्से एलडीआईआई के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

"स्वच्छ अंकलेश्वर, हरित अंकलेश्वर" एक अभियान है जो विशेष रूप से गुजरात के अंकलेश्वर शहर को लक्ष्य बनाता है, जो पेट्रोकेमिकल उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है. इस क्षेत्र में जनसंख्या की अधिकता होने के साथ ही नर्मदा नदी मुख्य जलस्रोत है, जो भरूच जिले को अंकलेश्व र से जोड़ती है. पेट्रोकेमिकल उत्पादन के कारण नदी में बढ़ती प्रदूषण के कारण स्थानीय मछुआरों का जीवन कठिन हो गया है. अंकलेश्वर में सफाई के प्रयासों का उद्देश्य शहर में स्वच्छता के बारे में जागरूकता पैदा करना है और बच्चों और वयस्कों में नैतिक मूल्यों का प्रचार करना है.

एलडीआईआई के संचालक और सफाई अभियान के समन्वयक प्रदीप कुमार सिंह ने विश्वास जताया है कि पर्यावरणीय जागरूकता हमारी दुनिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. अवैध कचरे द्वारा उत्पन्न होने वाले हानिकारक रासायनिक पदार्थों के बारे में हमें ज्ञात नहीं होता है. हमें स्वच्छ पर्यावरण की ओर एक कदम बढ़ाना चाहिए. संयम कुमार और शुभम एयरी ने प्रदीप कुमार सिंह की सफल अभियान की संचालन में सहायता की.

प्रदीप कुमार सिंह सहित 'लेट्स डू इट इंडिया' टीम ने महसूस किया है कि प्रदर्शन कार्यक्रम के सफल निष्पादन में उन्होंने अपना समर्थन प्रदान किया है इसलिए उन्होंने धन्यवाद व्यक्त किया है. महाशय बी.एस. पटेल (प्रेसिडेंट - पनोली इंडस्ट्रीज एसोसिएशन), प्रोफेसर श्री उम्मंग मोदी, महाशय हर्ष रामुभाई भारद्वाड, महाशय एम.एच. वधीर (एसएचओ), महाशय जतिन गुलाटी, महाशय मोहम्मद लारा, महाशय जतिन तलाती (सचिव - ग्राम पंचायत), श्रीमती रमिला बेन (प्रमुखाचार्य, सरकारी स्कूल - अंकलेश्वर), श्री आशीष पटेल (मानव संसाधन प्रमुख - इंडोरामा कॉर्पोरेशन), श्री अंकित वासवा (सरपंच - बाकरोल) और श्री अनिल शर्मा का समर्थन प्रदान करने के लिए.