संसद के मानसून सत्र का आगाज, सदन के दोनों सदन लोकसभा, राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

संसद के मानसून सत्र का आगाज, सदन के दोनों सदन लोकसभा, राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

नई दिल्ली: संसद के मानसून सत्र का आज से आगाज हो गया है. सदन के दोनों सदन लोकसभा, राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सभी दलों से अपील की है. सदन में सकारात्मक सहयोग और सार्थक चर्चा की अपील की. चूरू सांसद राहुल कस्वां ने केंद्रीय विद्यालयों से जुड़ा सवाल पूछा. मंत्री जयंत चौधरी ने सांसद कस्वां के सवालों का जवाब दिया.

आज सावन का पहला सोमवार:
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद भवन पहुंचे. संसद सत्र से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि संसद के बजट सत्र की शुरुआत पर अपने विचार साझा कर रहा हूं. आज सावन का पहला सोमवार है. इस पावन दिन पर एक महत्वपूर्ण सत्र शुरू हो रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि मैं सावन के पहले सोमवार पर देशवासियों को शुभकामनाएं देता हूं. 

ये सत्र मजबूत नींव रखने वाला:
आज संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है. आज पूरे देश की नजर इस पर है. सत्र सकारात्मक और सृजनात्मक हो, देशवासियों के सपनों को सिद्ध करने वाला हो. सरकार की गांरटी को जमीन पर उतारना हमारा लक्ष्य है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये सत्र मजबूत नींव रखने वाला है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लोकतंत्र की गौरव गाथा का ये महत्वपूर्ण पड़ाव है.ये अत्यंत गर्व का विषय है कि करीब 60 साल बाद तीसरी बार वापस आए और तीसरी पारी का पहला बजट रखने का सौभाग्य मिला. मैं देश के लोगों को गारंटी देता रहा हूं और हमारा मिशन इसे जमीन पर उतारना है.

यह अमृत काल का महत्वपूर्ण बजट:
पीएम मोदी ने कहा कि यह बजट अमृत काल का महत्वपूर्ण बजट है. आज का बजट हमारे अगले 5 साल के कार्यकाल की दिशा तय करेगा. यह बजट हमारे विकसित भारत के सपने का मजबूत आधार भी बनेगा. संसद के मानसून सत्र का आज से आगाज हुआ. आज संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश होगा. दोपहर एक बजे लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश होगा. दोपहर दो बजे राज्यसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश होगा. कल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी. संसद का मानसून सत्र 12 अगस्त को समाप्त होगा.