प्रधानमंत्री मोदी का इटली दौरा संपन्न, G-7 के आउटरीच सत्र के दौरान किया भारत के चुनाव का ज़िक्र, कई राष्ट्राध्यक्षों से की मुलाकात

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इटली दौरा संपन्न हो गया. PM ने G-7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में भाग लिया. प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व के कई नेताओं से मुलाकात की. G-7 के आउटरीच सत्र के दौरान भारत के चुनाव का ज़िक्र किया. पीएम मोदी ने ऐतिहासिक जीत को लोकतंत्र की जीत बताया. प्रधानमंत्री मोदी ने इटली में कई राष्ट्राध्यक्षों, पोप फ्रांसिस से मुलाकात की. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटिश PM ऋषि सुनक, यूक्रेन के प्रेसिडेंट वोलोदिमीर जेलेंस्की, UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस,  ब्राजील राष्ट्रपति लूला दा सिल्वा,तुर्की राष्ट्रपति रेचेप एर्दोगन,  UAE प्रेसिडेंट मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, जॉर्डन किंग अब्दुल्ला बिन अल हुस्सैन, जापानी PM फुमियो किशिदा, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, कनाडा PM जस्टिन ट्रूडो, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाकात की. 

your image मेहमानों को इटली की प्रधानमंत्री ने किया नमस्ते:

इटली प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी को आमंत्रित करने के लिए आभार व्यक्त किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विश्व नेताओं के साथ बातचीत की और विभिन्न विषयों पर चर्चा की. गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए इटली की जनता और सरकार का आभार जताया. आपको बता दें कि इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी पर भारत की छाप दिखी. G-7 में आए विदेशी मेहमानों को इटली की प्रधानमंत्री ने नमस्ते किया. 50वां G-7 शिखर सम्मेलन 15 जून तक आयोजित हुआ. समिट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, कनाडाई PM जस्टिन ट्रूडो, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने शिरकत की. इस दौरान मेलोनी ने सभी का स्वागत हाथ जोड़कर किया. मेलोनी के इस अंदाज में स्वागत के वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं और भारतीय जमकर मेलोनी की तारीफ कर रहे हैं.

your imageप्रधानमंत्री मोदी भी समिट में शिरकत की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को इटली पहुंचे. इटली पहुंचने पर ब्रिंडिसी एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत किया गया. पीएम मोदी ने शुक्रवार को मीटिंग में हिस्सा लिया. 6 देशों के राष्ट्राध्यक्षों से पीएम मोदी ने मुलाकात की. पीएम मोदी डिनर के दौरान भी कई नेताओं से बात की. शुक्रवार दोपहर 2:15 बजे फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात की. पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों की द्विपक्षीय बैठक हुई.