राजस्थान बैडमिन्टन संघ का कैलेण्डर 2024-25 घोषित, पुरूष व महिला वर्ग में 11 से 15 जुलाई को होगी प्रतियोगिता

जयपुरः जयपुर को राज्य बैडमिंटन प्रतियोगिता की मेजबानी मिली है. राजस्थान बैडमिन्टन संघ ने अपनी साधारण सभा की बैठक में राजस्थान बैडमिन्टन संघ के वार्षिक कैलेण्डर को फाइनल कर दिया. विभिन्न जिलों को अलग अलग टूर्नामेंट की मेजबानी मिली है और साथ ही ईनामी राशि भी बढ़ा दी गई है. इसके साथ ही संघ ने राष्ट्रीय स्तर पर रैंकिंग व चैम्पियनषिप में अच्छा प्रदर्षन करने वाले खिलाड़ियों को भी नगद पुरूस्कार की घोषणा की हैं.

राज्य बैडमिन्टन संघ की जोधपुर में संपन्न साधारण सभा की बैठक संघ का वार्षिक कैलेंडर घोषित कर दिया है. राज्य बैडमिंटन संघ के सचिव केके शर्मा ने बताया कि  राज्य रैंकिंग बैडमिन्टन प्रतियोगिता के साथ नया सत्र शुरू होगा. यह प्रतियोगिता पुरूष व महिला वर्ग में 11 से 15 जुलाई को जोधपुर में होगी. वहीं राज्य जूनियर अन्तरजिला बैडमिन्टन प्रतियोगिता जो कि अंडर-19 आयु वर्ग में होगी, जयपुर 2 से 7 अगस्त तक आयोजित होगी. सीनियर व जूनियर प्रतियोगिता के आधार पर सीनियर व अंडर-19 टीम का चयन होगा. यह राजस्थान की टीम नाॅर्थ जोन चैम्पियनषिप में भाग लेगी. इस बार सब जूनियर प्रतियोगिता अलग अलग जिलों में होगी. आयु वर्ग के आधार पर टूर्नामेंट की मेजबानी सौंपी गई है. 15 वर्ष वर्ग में राज्य सब-जुनियर बैडमिन्टन चैम्पियनषिप भीलवाड़ा में 27 से 31 अगस्त तक आयोजित होगी. वहीं 17 वर्ष वर्ग में राज्य सब-जुनियर बैडमिन्टन प्रतियोगिता कोटा में 9 से 13 अगस्त को आयोजित होगी. 11 एवं 13 वर्ष वर्ग में सब-जुनियर प्रतियोगिता 11 से 15 अक्टूबर को अजमेर में आयोजित होगी.  राज्य सीनियर बैडमिन्टन चैम्पियनषिप 29 नवम्बर से 03 दिसम्बर तक बीकानेर में आयोजित होगी. वहीं मास्टर्स बैडमिन्टन चैम्पियनषिप 15 से 19 जनवरी 2025 को बीकानेर में आयोजित होगी. इन प्रतियोगिताओं में राज्य संघ आयोजित करने वालें जिला संघों को राज्य संघ से शटल, मेडल एवं सर्टिफिकेट दिये जायेंगे. टूर्नामेंट के लिए जयपुर जिला बैडमिंटन संघ ने अपनी तैयारी शुरू भी कर दी है. संघ के कोषाध्यक्ष अतुल गुप्ता ने बताया कि जयपुर से टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं, ऐसे में हमारी कोशिश रहेगी कि ज्यादा से ज्यादा प्रतिभाओं को मौका मिले.

राजस्थान बैडमिंटन संघ का कैलेंडर हुआ जारी
राज्य रैंकिंग बैडमिन्टन प्रतियोगिता की मेजबानी जोधपुर को
पुरूष व महिला वर्ग में 11 से 15 जुलाई को होगी प्रतियोगिता
राज्य जूनियर प्रतियोगिता 2 अगस्त से जयपुर में होगी
सब जूनियर प्रतियोगिता की मेजबानी तीन जिला संघों को दी
भीलवाड़ा, कोटा व अजमेर में आयोजित होंगे विभिन्न मुकाबले
15 वर्ष वर्ग में चैंपियनशिप भीलवाड़ा में 27 से 31 अगस्त तक होगी
17 वर्ष वर्ग में प्रतियोगिता कोटा में 9 से 13 अगस्त को आयोजित होगी
11 एवं 13 वर्ष वर्ग में प्रतियोगिता 11 से 15 अक्टूबर को अजमेर में होगी
सीनियर बैडमिंटन 29 नवंबर से बीकानेर में आयोजित होगी
मास्टर्स चैंपियनशिप के मुकाबले भी बीकानेर में आयोजित होंगे.

राजस्थान बैडमिंटन संघ प्रदेश के खिलाड़ियेां के लिए लगातार नवाचार करता रहा है. इस बार संघ ने टूर्नामेंट की नकद इनामी राशि बढा दी है. खिलाड़ियों को अधिक प्रोत्साहन हेतु नगद पुरूस्कार सीनियर वर्ग में 1 लाख 25 हजार, 19 वर्ष वर्ग में 1 लाख, 17 वर्ष वर्ग में 1 लाख, 15 वर्ष वर्ग में 1 लाख, 11 वर्ष एवं 13 वर्ष वग में 1 लाख रूपये मिलेंगे. कुल मिलाकर 5 लाख 25 हजार रूपये नगद पुरूस्कार रखा गया हैं. रैंकिंग में प्रथम स्थान पाने वाले को 21 हजार, द्वितीय स्थान वाले 15 हजार तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले को 11 हजार रुपए मिलेंगे. वहीं राष्ट्रीय चैम्पियनषिप में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 51 हजार, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 41 हजार तथा तृतीय स्थान वाले को 31 हजार रूपये का नगद पुरूस्कर दिया जायेगा. यह पुरस्कार राशि जुनियर एवं सीनियर वर्ग में दी जाएगी, मास्टर्स प्रतियोगिता के लिये ईनामी राशि नहीं रखी गई है. प्रतियोगिता में एन्ट्री फीस सिंगल्स के लिए 600 रुपए व डबल्स के लिए 1200 रुपए रखी गई है. वहीं वाॅकओवर समय पर नहीं करने पर 1000/- रू की पेनेल्टी रखी गई हैं.

राज्य बैडमिंटन संघ ने बढाई प्रतियोगिता में ईनामी राशि
सीनियर वर्ग में 1 लाख 25 हजार की ईनामी राशि दी जाएगी
19 वर्ष वर्ग में 1 लाख की ईनामी राशि दांव पर होगी
11 से 17 वर्ष वर्ग में एक-एक लाख रुपए नकद दिए जाएंगे
रैंकिंग में प्रथम स्थान पाने वाले को 21 हजार रुपए मिलेंगे
राष्ट्रीय चैम्पियनषिप में प्रथम रहने वाले को 51 हजार रुपए दिए जाएंगे