VIDEO: राजस्थान में 108 IAS अधिकारियों के तबादले, अहम विभागों में किए गए बड़े बदलाव, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: भजनलाल सरकार ने अपने 9 माह तक के कार्यकाल में ब्यूरोक्रेसी की अब तक की सबसे बड़ी प्रशासनिक सर्जरी करते हुए UDH, PHED, LSG, चिकित्सा, खान, DOP, GAD और पर्यटन जैसे विभागों के प्रशासनिक मुखिया पद पर बड़ा फेरबदल किया है. 108 IAS अधिकारियों की तबादला पोस्टिंग की सूची में डॉक्टर जितेंद्र सोनी को जयपुर कलेक्टर  तो आनंदी को जेडीसी बनाकर सरकार ने सौम्य तरीके से बेहतरीन सर्विस डिलीवरी करने बाल अधिकारियों को तरजीह दी है. इस सूची में 13 जिलों के कलेक्टर भी इधर-उधर किये गए हैं.

मध्यरात्रि बाद कार्मिक विभाग की ओर से तबादला सूची में अहम विभागों में बड़े बदलाव किया  गया.

सूची के तहत प्रमुख नामों में वैभव गालरिया को यूडीएच में प्रमुख सचिव, भास्कर आत्माराम सावंत को जलदाय विभाग में प्रमुख  सचिव राजेश कुमार यादव को LSG में प्रमुख  सचिव, गायत्री राठौड़ को चिकित्सा विभाग में प्रमुख  सचिव,के के पाठक को कार्मिक विभाग में  सचिव,शुचि त्यागी को परिवहन विभाग में  सचिव बनाया है. इसी के साथ आरती डोगरा को डिस्कॉम्स में अध्यक्ष बनाकर उन्हें पावरफुल बनाया है. अन्य अहम तबादलों में कुमारपाल गौतम को स्थानीय निकाय विभाग में निदेशक बनाया गया है.

ये हैं अन्य अहम तबादले
अन्य अहम तबादलों में सुषमा अरोड़ा को राजस्थान पर्यटन विकास निगम में प्रबंध निदेशक,इंद्रजीत सिंह को राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास व विनियोजन निगम-रीको में प्रबंध निदेशक, डॉ रवि कुमार सुरपुर को वित्त  सचिव राजस्व, प्रकाश राजपुरोहित को वाणिज्य कर विभाग में आयुक्त,डॉक्टर निशांत जैन को जयपुर जेडीए में सचिव,पद की अहम जिम्मेदारी दी है.

जिला कलेक्टर बदले गए 
राजस्थान सरकार ने 108 आईएएस अधिकारियों के तबादलों में 13 जिलों के कलेक्टर भी बदल दिए हैं. जयपुर में डॉक्टर जितेंद्र कुमार सोनी, अजमेर में लोक बंधु, डीग में हरिमोहन मीणा, जालौर में प्रदीप गावंडे, झुंझुनू में राम अवतार मीणा, सीकर में मुकुल शर्मा, राजसमंद में शुभम चौधरी, चूरू में आशीष मोदी, सिरोही में अल्पा चौधरी, खैरथल तिजारा में किशोर कुमार, बाड़मेर में टीना डाबी, श्री गंगानगर में डॉक्टर मंजू और अलवर में आर्तिका शुक्ला को जिला कलेक्टर बनाया गया है.

- राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट के मद्देनजर की कवायद
- 2022 बैच के 10 APO IAS को भजनलाल सरकार ने दी पोस्टिंग
- राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टमेंट समिट के मद्देनजर इन सभी को लगाया उद्योग विभाग में OSD
- यक्ष चौधरी,प्रीतम कुमार,यशार्थ शेखर, अंशु प्रिया सक्षम गोयल, श्रद्धा गोमे
- मोहित कासनिया,भैसारे शुभम अशोक, दिव्यांश सिंह, सोनिका कुमारी को बनाया उद्योग विभाग में OSD
- इन्वेस्टमेंट राजस्थान में निभाएंगे ये OSD के रूप में अहम जिम्मेदारी.

इन्हें नहीं बदला सरकार ने
प्रदेश के ब्यूरोक्रेसी के दो बड़े अफसरों को उनके परफॉर्मेंस के आधार पर पदों पर बरकरार रखा है. आनंद कुमार को होम डिपार्टमेंट और अखिल अरोड़ा को फाइनेंस डिपार्टमेंट में ही रखा गया है. दोनों अधिकारी पूर्व अशोक गहलोत सरकार के वक्त से ही इन पदों पर बरकरार है.
पिछली सरकार के समय अहम पदों पर लगे अधिकारियों का मेरिट के आधार पर तबादला किया गया है. इनमें परफॉर्मेंस, सर्विस डिलीवरी और बेहतर छवि को तरजीह दी गई है.