आधार कार्ड फर्जी फोटो और फिंगर प्रिंट्स लगाकर किए जा रहे तैयार, कांग्रेस विधायक रतन देवासी ने उठाया फर्जी आधार का मसला

आधार कार्ड फर्जी फोटो और फिंगर प्रिंट्स लगाकर किए जा रहे तैयार, कांग्रेस विधायक रतन देवासी ने उठाया फर्जी आधार का मसला

जयपुरः विधानसभा की कार्यवाही ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के साथ शुरू हुई. इस दौरान भाजपा विधायक केसाराम चौधरी ने ध्यानाकर्षण के माध्यम मारवाड़ जंक्शन में भूमि पर अवैध कब्जे का मामला उठाया. जिसपर राजस्व मंत्री हेमंत मीणा ने कहा कि अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए जिला कलेक्टर को कहा गया है. मंत्री ने यह भी स्वीकार किया कि नक्शों में खसरों का स्थान परिवर्तन कर सरकारी भूमि पर कब्जा किया गया है. जवाब से असंतुष्ट विधायक केसाराम चौधरी ने कहा कि अधिकारी गलत जानकारी दे रहे है. मंत्री ऐसे अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई करें. 

कांग्रेस विधायक रतन देवासी ने सीमावर्ती जिलों में अधिकृत आधार केंद्रों पर फर्जी आधार कार्ड बनाए जाने को लेकर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव रखा. आधार कार्ड फर्जी फोटो और फर्जी फिंगर प्रिंट्स लगाकर तैयार किए जा रहे है. फिंगरप्रिंट्स के लिए स्कूली बच्चों को ₹200 देकर तैयार किया जाता है. फिर उनके फिंगरप्रिंट से फर्जी आधार कार्ड बनाए जाते है. सीमावर्ती इलाकों में लगे सभी आधार कार्ड सेंटरों की जांच करवाई जाए. इसके लिए सरकार अलग से टीम का गठन करें. 

इस पर विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा कि यह विषय बेहद गंभीर है राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा हुआ है. ऐसे ईमित्र संचालक जो फर्जी आधार कार्ड बना रहे उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए. संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने विधानसभा में आश्वासन देते हुए कहा कि ईमित्र संचालकों की जांच के लिए स्पेशल ऑपरेशन चलाया जाएगा. भविष्य में यह ना हो इसके लिए सरकार हर संभव कदम उठाएगी. सांचौर में फर्जी आधार कार्ड बनने का मामला सामने आया है जिसका अनुसंधान जारी है. राज्य सरकार ने फर्जी आधार कार्ड मामलों की जांच CBI से करवाने के लिए केंद्र को पत्र भी लिखा है.