रतन टाटा के निधन पर अमिताभ बच्चन ने जताया दुख,कहा-'एक युग का अंत हो गया

रतन टाटा के निधन पर अमिताभ बच्चन ने जताया दुख,कहा-'एक युग का अंत हो गया

मुंबई: रतन टाटा के निधन पर अमिताभ बच्चन ने दुख जताते हुए कहा कि एक युग का अंत हो गया. रतन टाटा अपार दूरदर्शिता और दृढ़ संकल्प के धनी थे.आपको बता दें कि उद्योगपति रतन टाटा का देर रात निधन हो गया. 86 वर्ष की उम्र में टाटा ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली. जिसके बाद पूरे देश में शोक की लहर है. रतन टाटा के निधन पर राजकीय शोक की घोषणा की गई है. महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे ने की एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है. राज्य में सभी मनोरंजन और जश्न के कार्यक्रम रद्द किए है. उद्योगपति रतन टाटा का पार्थिव शरीर उनके आवास ले जाया गया है. कोलाबा स्थित उनके आवास पर पार्थिव शरीर लाया गया. पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने व्यक्त की संवेदनाः
उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दु:ख जताया. रतन टाटा के दुखद निधन से भारत ने एक ऐसे आइकन को खो दिया है. जिन्होंने कॉर्पोरेट विकास को राष्ट्र निर्माण और उत्कृष्टता को नैतिकता के साथ जोड़ा. पद्म विभूषण और पद्म भूषण से सम्मानित, उन्होंने टाटा की महान विरासत को आगे बढ़ाया. और इसे और अधिक प्रभावशाली वैश्विक उपस्थिति दी. उन्होंने अनुभवी पेशेवरों और युवा छात्रों को समान रूप से प्रेरित किया. परोपकार और दान के लिए उनका योगदान अमूल्य है. मैं उनके परिवार, टाटा समूह की पूरी टीम और दुनिया भर में उनके प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करती हूं.  

पीएम मोदी ने जताया शोकः
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया. उन्होंने कहा कि रतन टाटा जी एक दूरदर्शी कारोबारी नेता, दयालु और एक असाधारण इंसान थे. उन्होंने भारत के प्रतिष्ठित व्यापारिक घरानों में से एक को स्थिर नेतृत्व प्रदान किया. साथ ही, उनका योगदान बोर्डरूम से कहीं आगे तक गया. अपनी विनम्रता, दयालुता और हमारे समाज को बेहतर बनाने के लिए अटूट प्रतिबद्ध रहे. जिसके कारण लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई. 

भजनलाल शर्मा जताया दु:खः
सीएम भजनलाल शर्मा ने उद्योगपति रतन टाटा के निधन पर दु:ख जताया. भारत के प्रख्यात उद्योगपति एवं समाजसेवी श्री रतन टाटा जी का निधन अत्यंत दुःखद है. श्री टाटा जी का योगदान केवल व्यावसायिक क्षेत्र तक ही सीमित नहीं था. उन्होंने समाज सेवा और राष्ट्र निर्माण में भी अपना अमूल्य योगदान दिया. उनके नेतृत्व में टाटा समूह ने न केवल वैश्विक स्तर पर भारत का नाम रोशन किया, बल्कि देश के आर्थिक और सामाजिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. प्रभु श्री राम दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान व शोकाकुल परिवार को यह वज्रपात सहन करने की शक्ति प्रदान करे. 

मल्लिकार्जुन खड़गे ने जताया दुखः
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दु:ख जताया. रतन नवल टाटा के निधन से हमने भारत के एक अमूल्य सपूत को खो दिया. एक ऐसे परोपकारी व्यक्ति जिनकी भारत के समावेशी विकास और प्रगति के प्रति प्रतिबद्धता सर्वोपरि थी. टाटा स्पष्ट निष्ठा और नैतिक नेतृत्व के पर्याय थे. वे लाखों लोगों के लिए एक प्रेरणा और आदर्श थे. और उन्होंने राष्ट्र निर्माण में भरपूर योगदान दिया. उनके प्रियजनों और प्रशंसकों के प्रति हमारी संवेदनाएं. 

अपने 75वें जन्मदिन पर टाटा समूह से रिटायरमेंट लिया था. उन्होंने टाटा समूह को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया. रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को हुआ था. टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा के दत्तक पोते नवल टाटा के बेटे हैं. रतन टाटा की स्कूल शिक्षा मुंबई में हुई. कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से आर्किटेक्चर बीएस और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एडवांस मैनेजमेंट प्रोग्राम किया. रतन टाटा ने 1962 में टाटा समूह के साथ अपना करियर प्रारंभ किया. 1991 में जेआरडी टाटा के बाद समूह के 5वें अध्यक्ष बने. रतन टाटा को 2000 में प‌द्मभूषण और 2008 में प‌द्मविभूषण से सम्मानित किया गया. रतन टाटा ने टेटली, जगुआर लैंड रोवर और कोरस जैसी कंपनियों का टाटा समूह में अधिग्रहण किया. नैनो जैसी लखटकिया कार बनाकर आम आदमी का कार का सपना साकार किया.