कृषि यंत्र अनुदान योजना में हो रहे आवेदन, किसानों को मिलेगा 40 से 50 प्रतिशत का अनुदान

कृषि यंत्र अनुदान योजना में हो रहे आवेदन, किसानों को मिलेगा 40 से 50 प्रतिशत का अनुदान

कुचामन: राज्य सरकार  की बजट घोषणा में शामिल कृषि यंत्र अनुदान योजना शुरू हो गई  है और योजना के तहत किसानों से आवेदन लिए जा रहे है . योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों का कृषि में आ रही आर्थिक समस्या को खत्म करना है. 

इस योजना में राज्य का किसान कृषि उपकरण की खरीदी कर आधुनिक तरीके से खेती कर सकता है जिससे उनका उत्पादन बढ़ेगा. यह योजना राज्य के किसानों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए एक कल्याणकारी योजना है. किसानों का खेती में हो रहे समस्याओं को खत्म करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा कृषि यंत्र अनुदान योजना की शुरूआत की गई है . 

कृषि विभाग कुचामन के कृषि अधिकारी डॉक्टर प्रभुदयाल चौधरी ने बताया की जिले के दो हजार से ज्यादा किसानों को इस योजना का फायदा मिलेगा . किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना है और आवेदन 15 सितम्बर तक किए जा सकते है . योजना में चयनित  किसान, कृषि उपकरण की खरीदी करता है तो उसे 40 से 50 प्रतिशत तक अनुदान प्राप्त होगा. 

कृषि अधिकारी डॉक्टर प्रभुदयाल चौधरी ने बताया की इस योजना का लाभ राजस्थान राज्य के लघु, सीमांत एवं पिछड़े वर्गों के सभी किसान ले सकते हैं. सरकार द्वारा इस योजना में किसानों को कृषि उपकरण के आधार पर विभिन्न कृषि उपकरणों की खरीद पर 50% तक अनुदान दिया जाएगा. यह योजना राज्य के किसानों के कल्याण के लिए एक कल्याणकारी योजना है जिसके संचालन से किसानों के आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा.