मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना रहेगी जारी, मंत्री अविनाश गहलोत ने विधानसभा में की घोषणा

मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना रहेगी जारी, मंत्री अविनाश गहलोत ने विधानसभा में की घोषणा

जयपुरः विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. प्रश्न कल के साथ कार्यवाही शुरू हुई. जहां घोषणा की गई कि मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना जारी रहेगी. मंत्री अविनाश गहलोत ने विधानसभा में घोषणा की. 30 हजार विद्यार्थी योजना का फायदा ले रहे है. इस योजना में जरूरतमंद छात्रों की संख्या को और बढ़ाया जाएगा. आर्थिक वर्ग से कमजोर वर्गों के छात्रों को इसका फायदा मिल रहा है. इसी महीने नई पॉलिसी लाएंगे. सभी विधायकों को पॉलिसी को कॉपी देंगे. 

मनोहर थाना में संचालित कंपनियों में स्थानीय युवाओं को रोजगार के सवाल पर मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने विभिन्न उद्योगों में काम करने वाले कार्मिकों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 1700 को प्रशिक्षण दिया है. 680 को रोजगार मिला. गोविंद रानीपुरिया ने कहा कि कोटड़ा जागीर की फैक्ट्री को चालू करें. जिससे हजारों को रोजगार मिल सकता है. राज्यवर्धन ने कहा कि फिलहाल रीको के कानून के अनुसार एक्शन नहीं ले सकते है. जल्द कानून लाएंगे जिससे फैक्ट्री बंद होने पर नुकसान न हो. नई उद्योग पॉलिसी का भी ड्राफ्ट तैयार हो रहा है. 

विधायक बाबू सिंह राठौड़ नेजोधपुर जिले में पुनर्विवाह और पालनहार योजना के लाभार्थियों का सवाल किया. मंत्री अविनाश गहलोत ने जवाब दिया कि स्कूलों से पालनहार योजना के नए लाभार्थियों की सूचना मंगवाई जाएगी. शिक्षा मंत्री और शिक्षा मंत्रालय से समन्वय करवाया जाएगा. इसमें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के पीड़ितों को भी जोड़ा जा सकेगा. विधवा महिलाओं के सभी बच्चों को पालनहार से जोड़ने के प्रकरण पर कहा ति जल्द ही आवश्यक कार्यवाही पर विचार किया जाएगा. 

विधायक कांति प्रसाद ने सरिस्का अभ्यारण में रास्तों पर इंटरलॉक टाइल्स लगाने को लेकर सवाल किया. जिसपर वन मंत्री संजय शर्मा ने जवाब दिया कि मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री ने बजट में पांडुपोल को लेकर घोषणा की थी. पांडुपोल मंदिर में आवागमन की अच्छी सुविधा विकसित की जाएगी. पांडुपोल तक के लिए अच्छी ग्रेवल सड़के बनाई जाएगी. वन मंत्री संजय शर्मा ने सदन को आश्वस्त किया.