VIDEO: फेक न्यूज को लेकर कांग्रेस अब एक्शन मोड़ में, लीगल सैल ने बनाया खास एक्शन प्लान, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: कांग्रेस सोशल मीडिया पर फेक न्यूज,कंटेट औऱ पोस्ट को लेकर अब सख्त एक्शन लेगी. कांग्रेस के लीगल सेल ने इसके लिए बड़ा प्लान तैयार किया है. पार्टी और शीर्ष नेताओं के खिलाफ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर झूठ फैलाने पर तुरंत एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी. इसके लिए देशभर में लॉ डिपार्टमेंट क्विक रिस्पांस टीमें गठित करेगा. 

लोकसभा चुनाव से उत्साहित कांग्रेस अब हर मोर्चे पर एक्टिव नजर आ रही है. अब तक सोशल मीडिया पर बैकफुट पर चल रही कांग्रेस अब यहां भी फंटफुट पर खेलने की तैयारी में जुट गई है. कांग्रेस के विधि विभाग ने इसके लिए एक खास एक्शन प्लान तैयार किया है. सबसे ज्यादा फोकस फेक न्यूज,पोस्ट और कंटेट पर तुरंत ब्रेक लगाने का होगा. इसके लिए बाकायदा बड़े पैमाने पर फेक खबरें फैलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

अपने शीर्ष नेताओं के खिलाफ लगातार चलाई जा रही फेक न्यूज से हो रही परेशानी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है. खुद विभाग के मुखिया अभिषेक सिंघवी इस सारे प्रोसिजर को लीड करेंगे. सिंघवी ने कहा कि इन चीजों से निपटने के लिए क्विक रिस्पॉन्स टीमें गठित की जाएगी. पूरे देशभर में जिला लेवल तक कानूनी एक्सपर्ट को इन टीमों में शामिल किया जाएगा.

क्विक रिस्पॉन्स की विशेष टीमों के गठन की शुरुआत पहले उन राज्यों से होगी जहां अभी चुनाव है. उसके बाद राजस्थान में इन टीमों का गठन किया जाएगा औऱ संगठन का विस्तार किया जाएगा. बताया जा रहा है कि उत्तरप्रदेश सरकार की नई सोशल और डिजिटल मीडिया की पॉलिसी के चलते कांग्रेस ने यह आक्रामक कदम उठाने का फैसला किया है.