ईद उल अजहा का पर्व आज, नमाज अदा कर एक दूसरे को दी जा रही मुबारकबाद, ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में खुला जन्नती दरवाजा

नई दिल्लीः भारत में आज ईद उल अजहा का पर्व मनाया जा रहा है. सुबह से ही मस्जिद, ईदगाह में पहुंचकर मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज अदा कर रहे है. इसके बाद एक-दूसरे के गले लगकर ईद की मुबारकबाद दी जा रही है. इस्लाम धर्म का दूसरा सबसे प्रमुख त्योहार है. 

इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक 12वें महीने की 10 तारीख को बकरीद का त्योहार मनाए जाने की परंपरा है. जो कि रमजान खत्म होने के 70 दिन बाद आता है. इस दिन इस्लाम धर्म के लोग मस्जिद में नमाज अदा करते हैं और एक-दूसरे के गले लगकर ईद की मुबारकबाद दी जाती है. इसके बाद फिर जानवर की कुर्बानी देते है. 

खुला जन्नती दरवाजाः 
इस खास मौके पर जन्नती दरवाजा खुला है. ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में फजर की नमाज के बाद जन्नती दरवाजा खोला गया. फजर की नमाज के बाद जायरीन में जन्नती दरवाजे से निकलने की होड़ मच गई. और एक एक कर लोग इसमें से निकलने के लिए इंतजार कर रहे है. बता दें कि साल में 4 मौको पर ही ये दरवाजा खोला जाता है. 

इस खास मौके पर मस्जिदों को लाइटों से सजाया गया है. लोग एक दो दिन से पहले से ही नए नए कपड़ों की खरीदारी कर रहे है. यही कारण है कि तमाम बाजारों में लोगों की खासी भीड़ देखने को मिली. सोमवार से शुरू होने वाला ईद-उल-अजहा का त्योहार बुधवार शाम तक मनाया जाएगा.