परिवहन विभाग में बड़ी संख्या में हुए अधिकारियों के तबादले, RTO-DTO और निरीक्षकों की नई टीम तैयार, देखिए खास रिपोर्ट

जयपुरः प्रदेश में चल रहे तबादलों के सीजन में परिवहन विभाग में भी बड़ी संख्या में अधिकारियों के तबादले हुए हैं, विभाग में अभी तक आठ आरटीओ, 22 ARTO डीटीओ और 70 से अधिक परिवहन निरीक्षक और उप निरीक्षकों के तबादले हो चुके हैं. 

प्रदेश में इस समय तबादलों से प्रतिबंध हटा हुआ है ऐसे में सभी प्रमुख विभागों में बड़ी संख्या में तबादले हो रहे हैं. परिवहन विभाग में भी एक ही दिन में 100 से अधिक कार्मिकों के तबादले किए गए हैं. परिवहन विभाग के कई रीजनों में अब आरटीओ डीटीओ और निरीक्षकों की नई टीम तैनात हो गई है जिसके सामने वित्तीय वर्ष के आखिरी दिनों में अधिक से अधिक राजस्व अर्जन की बड़ी चुनौती है. परिवहन विभाग में हुए तबादलों में प्रदेश में 13 में से 8 आरटीओ का तबादला कर दिया गया है. वही 22 अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी और जिला परिवहन स्तर के अधिकारियों के भी तबादले भी किए गए हैं. पिछली सरकार के समय तबादलों पर प्रतिबंध लगने के समय से ही विभाग के कई अधिकारी और कर्मचारी लंबे समय से तबादलों का इंतजार कर रहे थे ऐसे में लंबी भाग दौड़ के बाद तबादला होने से कई अधिकारियों ने राहत की सांस ली है तो कई अधिकारी ऐसे भी हैं जिन्हें भरसक प्रयासों के बाद भी सफलता नहीं मिली है,, प्रबंधन विभाग में सबसे बड़ी तबादला सूची परिवहन निरीक्षक और उप निरीक्षकों की आई है इस वर्ग के 70 कार्मिकों के तबादले परिवहन विभाग में किए गए हैं इस सूची में अधिकतर ऐसे प्रबंध निरीक्षकों को हटाया गया है जो एक ही जगह पर लंबे समय से टिके हुए थे. 

प्रबंधन विभाग को इस वित्तीय वर्ष में 7200 करोड़ का भारी भरकम राजस्व लक्ष्य अर्जित करना है. ऐसे में वित्तीय वर्ष के आखिरी दिनों में अब विभाग को नई टीम के साथ काम करना होगा. परिवहन विभाग के मार्च के महीने में सर्वाधिक राजस्व मिलता है ऐसे में वित्तीय वर्ष की आखिरी महीने में विभाग का पूरा फोकस नई टीम के साथ अधिक से अधिक राजस्व अर्जित करने पर है. हालांकि विभाग में कुछ जगह पर तबादला होने से राजस्व अर्जन का काम थोड़ा प्रभावित भी हो सकता है लेकिन मुख्यालय के अधिकारियों की कोशिश है की राजस्व संग्रहण अभियान में किसी तरह की कोताही नहीं हो. 

 प्रभुलाल बामनिया होंगे कोटा के RTO

अर्जुन सिंह राठौड़ होंगे पाली के RTO

नेमीचन्द पारीक को मिली उदयपुर की जिम्मेदारी

ज्ञानदेव विश्वकर्मा होंगे चित्तौड़गढ़ के RTO

दिनेश सागर को लगाया दौसा में RTO

भरतपुर के RTO होंगे मथुरा प्रसाद मीना

देवानंद धौलपुर के डीटीओ होंगे

गौरव यादव भीलवाड़ा के डीटीओ होंगे

ओम प्रकाश चौधरी नागौर के डीटीओ होंगे

समीर जैन बारा के डीटीओ होंगे

टीकूराम जैसलमेर के डीटीओ होंगे

तबादलों से प्रतिबंध हटाने के बाद से परिवहन विभाग में अधिकतर कार्मिकों का फोकस तबादलों पर था ऐसे में राजस्व अभियान पर असर पड़ा था लेकिन अब तबादला प्रक्रिया पूरी होने के बाद यह माना जा रहा है कि प्रबंधन विभाग में एक बार फिर से राजस्व संग्रहण का काम तेजी पकड़ेगा.