सीनियर वर्ग में अभिजीत तोमर और जूनियर वर्ग में रोहन राजभर को अवार्ड, मथुरादास माथुर क्रिकेट अवार्ड समारोह आयोजित

जयपुर: राजस्थान के प्रतिष्ठित मथुरादास माथुर क्रिकेट अवार्ड समारोह शुक्रवार को  पूर्व खेल मंत्री यूनुस खान के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ. इस समारोह में पूर्व सांसद महेश जोशी भी मौजूद रहे. वर्ष 2023-24 में सीनियर वर्ग में अभिजीत तोमर, जूनियर वर्ग में रोहन राजभर व सब जूनियर वर्ग में रजत बघेल को यह अवार्ड दिया गया. राजस्थान ब्लूज क्लब द्वारा हर साल दिए जाने वाले राज्य के प्रतिष्ठित क्रिकेट अवार्ड मथुरादास माथुर अवार्ड का आज गौरवमयी समारोह हुआ.राजस्थान कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष एवं राजस्थान सरकार में मंत्री रहे स्व.  मथुरा दास माथुर की स्मृति में उनके जन्म दिवस के अवसर पर होटल हिलटन में अवार्ड समारोह संपन्न हुआ. 

समारोह में राजस्थान के लिए सत्र 2023-24 में उत्कृर्ष प्रर्दषन करने पर सीनियर वर्ग में अभिजीत तोमर, जुनियर वर्ग में रोहन राजभर व सब जुनियर वर्ग में रजत बघेल को अवार्ड से सम्मानित किया गया तथा विजय मर्चेन्ट ट्राॅफी में उल्लखनीय प्रर्दषन करने पर अभय षर्मा को उदयमान खिलाडी के रुप में अवार्ड से सम्मानित किया गया. अवार्डस के तहत सीनियर वर्ग में पन्द्रह हजारद्ध तथा जुनियर व सब जुनियर वर्ग में क्रमषः साडे सात हजार रुपये नकद व सर्टिफिकेट आॅफ एक्सिलेंस, स्मृति चिन्ह, व सम्पूर्ण किट बैग प्रदान किये गए. राजस्थान क्रिकेट संघ व बीसीसीआई द्वारा आयोजित होने वाले विभिन्न् घरेलू मैचों में साल भर के प्रदर्शन के आधार पर ये अवार्ड दिए जाते हैं. 

इस बार के अवार्ड विजेताओं के प्रदर्शन पर डाले नजर:
-सीनियर कैटेगरी में जयपुर के दाएं हाथ के बल्लेबाज अभिजीत तोमर विजेता
-मुश्ताक अली ट्रॉफी के 5 मैच की 5 पारी में 158 रन बनाए
-गेंदबाजी में 2 मैच में छह ओवर में दो विकेट लिए
-विजय हजारे ट्रॉफी के 9 मैच में 367 रन बनाए, 2 शतक जमाए
-रणजी ट्रॉफी में 205 रन रन बनाए, 71 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा
-जूनियर कैटेगरी वर्ग में जयपुर के ऑफ स्पिनर रोहन राजभर विजेता
-वीनू मांकड ट्रॉफी में 6 मैच में 320 रन बनाए, एक शतक जमाया
-कूच बिहार ट्रॉफी में 5 मैच में 668 रन बनाए, 2 शतक व 2 अर्धशतक जमाया
-सी के नायडू ट्रॉफी के 3 मैच में 313 रन बनाए, एक शतक लगाया
-सब जूनियर कैटेगरी में धौलपुर के रजत बघेल विजेता बने
-विजय मर्चेन्ट ट्राॅफी में 6 मैच में 300 रन बनाए, 3 शतक लगाए
-गेंदबाजी में 3 विकेट लिए, विकेटकीपिंग में 5 कैच व 6 स्टम्प किए

अवार्ड समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व खेल मंत्री युनुस खान रहे. कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद महेश जोशी ने की. इस मौके पर यूनुस खान व महेश जोशी ने मथुरादास माथुर को याद करते हुए इन अवार्ड की सराहना की. उन्होंने कहा कि 31 साल से यह अवार्ड दिया जा रहा है, लेकिन आज तक इसमें खिलाड़ियों के चयन पर उंगली नहीं उठी. पूर्व रणजी खिलाडी वेद आहुजा की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने राजस्थान के खिलाड़ियों की वर्ष भर के प्रदर्शन के आधार पर सर्वसम्मति से चयन किया. चयन समिति में अन्य सदस्य पूर्व कप्तान संजय व्यास, शरद जोशी, विजेन्द्र यादव व गौरव शर्मा भी शामिल है. राजस्थान ब्लूज क्लब के अध्यक्ष विनोद माथुर की तरफ से ये अवार्ड दिए जाते हैं. प्रदेश में राजस्थान क्रिकेट संघ तो कोई अवार्ड समारोह आयोजित नहीं करता, लेकिन राजस्थान ब्लूज क्लब के मथुरादास माथुर अवार्ड का खिलाड़ियों को जरूर इंतजार रहता है.