नीतीश कुमार ने दिल्ली में JDU सांसदों की बुलाई बैठक, आज देर शाम को हो सकती है बैठक

नई​ दिल्ली: नीतीश कुमार ने दिल्ली में JDU सांसदों की बैठक बुलाई है. अपने सरकारी आवास पर नवनिर्वाचित सांसदों के साथ बैठक करेंगे. बैठक के बाद सभी JDU सांसद के साथ NDA की बैठक में शामिल होंगे. बिहार में मौजूद सांसदों को फोन कर दिल्ली पहुंचने का आदेश दिया. आज देर शाम को बैठक हो सकती है. इससे पहले बुधवार को प्रधानमंत्री आवास पर हुई NDA नेताओं की बैठक में अहम प्रस्ताव पास किया गया है. बैठक में नरेंद्र मोदी को NDA का नेता चुना गया है. घटक दलों ने मोदी के नेतृत्व पर भरोसा जताया है.

ऐसे में प्रस्ताव पर 21 नेताओं ने हस्ताक्षर किया है. बहुमत के बाद नई सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है ऐसे में आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में NDA की बैठक हुई. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आवास पर NDA नेताओं की बैठक बुलाई गई. इस दौरान 16 दलों के नेता मौजूद रहे. बैठक के दौरान नीतीश कुमार ने बड़ा बयान दिया है. नीतीश ने कहा कि जल्द से जल्द बननी चाहिए. सरकार बनाने में देरी नहीं हो. वहीं इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 17वीं लोकसभा भंग कर दी. कैबिनेट की सिफारिश के बाद लोकसभा भंग की गई.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर इस्तीफा सौंप दिया है. उन्होंने मंत्रिपरिषद समेत अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया. राष्ट्रपति ने उनका इस्तीफा स्वीकार करते हुए उनसे तथा मंत्रिपरिषद से अनुरोध किया है कि वे नई सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहें. सूत्रों के मुताबिक 8 जून को मोदी सरकार का शपथ ग्रहण होगा. हालांकि इस बार बीजेपी को बहुमत नहीं मिला है. परिणामों में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 292 सीटों पर जीत दर्ज की और बहुमत हासिल किया है. इसको लेकर राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू कर दी गई है. 

जानकारी के मुताबिक नरेन्द्र मोदी 8 जून को तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति भवन में शाम 7 से 8 बजे के बीच शपथ ग्रहण संभव माना जा रहा है. गौरतलब है कि नतीजों में एनडीए ने अपना परचम लहराया है. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 292 सीटों पर जीत दर्ज की और बहुमत हासिल किया है. बीजेपी ने अकेले 240 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक ने 234 सीटें जबकि अन्य ने 17 सीटों पर विजय दर्ज की है.