PM Modi Oath ceremony: गजेन्द्र सिंह शेखावत ने ली मोदी 3.0 के कैबिनेट मंत्री पद की शपथ, राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने दिलवाई शपथ

नई दिल्ली: राजस्थान से सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत ने मोदी 3.0 के कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाई. इससे पहले BJP के नेता एस जयशंकर ने रविवार को राष्ट्रपति भवन में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. इससे पहले जेपी नड्डा ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. नितिन गडकरी ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. अमित शाह ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. राजनाथ सिंह ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. तीसरी बार नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाई. ये शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में आयोजित हो रहा है. इस शपथ ग्रहण समारोह में 8 हजार से अधिक मेहमानों को आमंत्रित किया गया था. इससे पहले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे.बीजेपी नेता स्मृति ईरानी भी शपथ ग्रहण समारोह के लिए राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में पहुंच गई हैं.शपथ ग्रहण समारोह में सभी विदेशी अतिथि आ रहे हैं. 

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे भी पहुंचे चुके हैं.रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपने बेटे अनंत अंबानी के साथ दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए.नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मैं संवैधानिक कर्तव्य के कारण इस समारोह में शामिल हो रहा हूं. मैं राज्यसभा में विपक्ष का नेता हूं, यह मेरा कर्तव्य है.जब उनसे पूछा गया कि क्या वह प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी को बधाई देंगे, तो उन्होंने कहा कि अगर मैं मिलूंगा, तो देखूंगा..

आपको बता दें कि मोदी मंत्रिमंडल में फिलहाल NCP शामिल नहीं होगी. अजित पवार ने कहा कि हम आज शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने जा रहे हैं. महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और एनसीपी प्रमुख अजित पवार ने कहा कि प्रफुल्ल पटेल केंद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं और हमें स्वतंत्र प्रभार वाला राज्य मंत्री लेना सही नहीं लगा. इसलिए हमने उनसे कहा कि हम कुछ दिन इंतजार करने को तैयार हैं. लेकिन हमें कैबिनेट मंत्रालय चाहिए. हम आज शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने जा रहे हैं. आज हमारे पास एक लोकसभा और एक राज्यसभा सांसद है. लेकिन अगले 2-3 महीनों में हमारे पास राज्यसभा में कुल 3 सदस्य होंगे. संसद में हमारे सांसदों की संख्या 4 होगी. इसलिए हमने कहा कि हमें एक कैबिनेट मंत्रालय सीट दी जानी चाहिए.