ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में बोले पीएम मोदी, कहा- हमारे फिनटेक स्टार्टअप में 500% वृद्धि हुई है

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में बोले पीएम मोदी, कहा- हमारे फिनटेक स्टार्टअप में 500% वृद्धि हुई है

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई के दौरे पर हैं. जहां उन्होंने जियो कन्वेंशन सेंटर में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (GFF) 2024 के दौरान लोगों को संबोधित किया इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों में फिनटेक स्पेस में 31 बिलियन डॉलर से अधिक निवेश हुआ है.

हमारे फिनटेक स्टार्टअप में 500% वृद्धि हुई है. भारत में अभी त्योहारों का मौसम है और अभी अभी हमने जन्माष्टमी मनाई है. और खुशी देखिए कि हमारी अर्थव्यवस्था और बाज़ार में भी उत्सव का माहौल है. इस त्योहारों के मौसम में ये ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (जीएफएफ) 2024 हो रहा है.

वो भी हमारे सपनों के नगरी मुंबई में हो रहा है. आज 18 वर्ष से ऊपर का शायद ही कोई भारतीय हो जिसके पास उसकी डिजिटल पहचान यानी आधार कार्ड न हो आज 53 करोड़ से अधिक लोगों के पास जन धन बैंक खाते हो गए हैं. यानी 10 साल में हमने एक प्रकार से पूरी यूरोपियन यूनियन के बराबर आबादी को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा है.

सस्ते मोबाइल फोन, सस्ते डेटा और जोरी राशि, जनधनबैंक खातों ने भारत में कमाल कर दिया है. पहले कुछ लोग पूछते थे और संसद में खड़े होकर पूछते थे कि भारत में बैंक के ज्यादा शाखा नहीं है. गांव-गांव बैंक उपलब्ध नहीं है, इंटरनेट नहीं , बिजली नहीं है तो फिनटेक क्रांति कैसी होगी? और मुझ जैसे चाय वाले को पूछा जाता था, लेकिन आज देखिए एक दशक में ही भारत में ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ता करीब 94 करोड़ हो गए हैं.