प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सौंपा इस्तीफा, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया स्वीकार, 8 जून को ले सकते हैं तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. उन्होंने मंत्रिपरिषद समेत अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया. राष्ट्रपति ने उनका इस्तीफा स्वीकार करते हुए उनसे तथा मंत्रिपरिषद से अनुरोध किया है कि वह नई सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहें. पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन पहुंचे हैं. कहा जा रहा है कि वे राष्ट्रपति से लोकसभा भंग करने की सिफारिश कर सकते हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 8 जून को प्रधानमंत्री मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.लोकसभा चुनाव में NDA को बहुमत मिला है और तीसरी बार सत्ता बनाने जा रहा है. नई सरकार के शपथ ग्रहण की तारीख और समय भी मुकर्रर हो गया है. 

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने तीसरी बार बहुमत हासिल कर लिया है. NDA गठबंधन ने 292 सीटें जीती हैं. हालांकि, BJP अकेले बहुमत (272) के आंकड़े को नहीं छू पाई और उसे 240 सीटों से ही संतोष करना पड़ा. विपक्षी INDIA ब्लॉक ने 234 सीटों पर जीत हासिल की.

परिणामों के बाद अब सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है. एक तरफ बीजेपी अपने सहयोगियों के साथ बातचीत कर रही है तो वहीं विपक्षी INDIA ब्लॉक भी एक्टिव हो गया है. नतीजों के बाद आज जेडीयू और टीडीपी दिल्ली में बीजेपी को अपना समर्थन पत्र सौपेंगी, जिसके बाद बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है. इस बीच पीएम मोदी ने आज कैबिनेट की मीटिंग भी बुलाई है. वहीं, NDA गठबंधन और INDIA ब्लॉक ने भी अपने सहयोगियों की मीटिंग बुलाई है.