VIDEO: मेजर मिनरल ब्लॉक्स नीलामी में राजस्थान में बना रिकॉर्ड, CM भजनलाल शर्मा के कार्यकाल में दो महीने नीलाम हुए 11 ब्लॉक

जयपुर: मेजर मिनरल के ब्लॉक्स की नीलामी में राजस्थान ने नया रिकॉर्ड बना दिया है. अभी 31 मार्च को समाप्त हुए वित्त वर्ष 2023-24 में खान विभाग ने रिकॉर्ड 31 ब्लॉक्स की सफल नीलामी की है. इससे खान विभाग को 17 हजार करोड़ से ज्यादा राजस्व मिलेगा. खास बात यह है कि सीएम भजनलाल शर्मा के कार्यकाल में महज दो महीने यानी फरवरी और मार्च में ही 11 लाइमस्टोन ब्लॉक नीलाम हुए हैं. 

मेजर मिनरल ब्लॉक्स नीलामी में बड़ी सफलता
वित्त वर्ष 2023-24 में बना नया रिकॉर्ड
सचिव आनंदी व निदेशक भगवती प्रसाद कलाल के प्रशासनिक कौशल का मिला लाभ
लाइम स्टोन के 11 ब्लॉक तो फरवरी-मार्च में हुए नीलाम
कुल 31 ब्लॉक्स की सफल रही ई नीलामी
22 माइनिंग लाइसेंस और 9 कंपोजिट लाइसेंस की नीलामी
लाइम स्टोन के 22 ब्लॉक्स हुए नीलाम, बेस मेटल के 5 तथा आयरन ओर के 4 ब्लॉक
लाइम स्टोन के 20 ब्लॉक अंबुजा और 1-1 ब्लॉक उदयपुर सीमेंट व श्री सीमेंट को मिला
बेस मेटल के पांचों ब्लॉक SMO Ferro Alloys ने अपने नाम किए
आयरन ओर के 2 ब्लॉक एमरेल्ड बिल्ड होम और 1-1 ब्लॉक स्पंज सेल्स और पेसिफिक इंडस्ट्री के नाम
लाइमस्टोन के ब्लॉक नीलामी से सरकार को मिलेंगे 17 हजार 104 करोड़ रुपए

राजस्थान में बेशकीमती खनिजों के अथाह भंडार हैं. सीमेंट उद्योग का तो देश का 70 फीसदी उत्पादन अकेले राजस्थान में होता है. अब राजस्थान सोना, तांबा, लोह अयस्क, बेस मेटल, रेयर अर्थ, मैंग्नीज और अन्य मेजर मिनरल के उत्पादन की दिशा में देश का एक बड़ा मिनरल हब बनता जा रहा है. सीएम भजनलाल शर्मा के मार्गदर्शन में खान सचिव आनंदी और निदेशक भगवती प्रसाद कलाल के नेतृत्व में राजस्थान में मेजर और माइनर मिनरल के ब्लॉक्स तैयार कर उन्हें नीलाम करने में राजस्थान ने नया रिकॉर्ड बना दिया है. 

बीते वित्त वर्ष में कुल 31 ब्लॉक्स नीलाम किए इनमें लाइमस्टोन के 22 ब्लॉक्स के माइनिंग लाइसेंस और बेस मेटल के 5 व आयरन ओर के 4 ब्लॉक्स के कंपोजिट लाइसेंस की सफल नीलामी की गई. माइनिंग लाइसेंस की नीलामी से खान विभाग को आने वाले वर्षों में 17 हजार 104  करोड़ रुपए राजस्व मिलेगा. यहीं नहीं खनिज उत्पादन में आत्मनिर्भरता बढ़ेगी, निर्यात बढ़ेगा और हजारों लोगों को रोजगार भी मिलेगा. अभी 53 लाइमस्टोन ब्लॉक्स की नदीलामी की प्रक्रिया भी जारी है. 

ऐसे में उनकी नीलामी के सफल रहने की स्थिति में खान विभाग के राजस्व में जोरदार वृद्धि होगी और खान विभाग सरकारी खजाने में अपने योगदान को और बढ़ा सकेगा. दरअसल इस वर्ष की शुरुआत से ही खान विभाग ने मेजर मिनरल के नए ब्लॉक्स की ऑनलाइन नीलामी की प्रक्रिया को तेज कर दिया था. खुद खनन निदेशक भगवती प्रसाद कलाल लगातार खान विभाग के अतिरिक्त निदेशक, अधीक्षण खनिज अभियंता और खनिज अभियंताओं से लगातार संवाद कर रहे थे और दैनिक मॉनिटरिंग भी जारी थी. यही कारण है कि खान विभाग को ऑनलाइन नीलामी में बड़ी सफलता मिली. उम्मीद है यह टीम वर्क और कार्यक्षमता वृद्धि का दौर जारी रहेगा ताकि खान विभाग का प्रदेश की अर्थव्यवस्था में योगदान और पुख्ता हो सके.