पाकिस्तान में आज होगी SCO की बैठक, डॉ. एस जयशंकर होंगे बैठक में शामिल

नई दिल्ली: आज पाकिस्तान में SCO की बैठक होगी. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर बैठक में शामिल होंगे. इस्लामाबाद में पाकिस्तान की अध्यक्षता में ये बैठक आयोजित होगी. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे.

बता दें कि SCO समिट में भारत के अलावा रूस और चीन समेत 10 देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं. विदेश मंत्री एस. जयशंकर 8 साल 10 माह बाद पाकिस्तान जाने वाले पहले भारतीय नेता हैं. इससे पहले 25 दिसंबर 2015 को पीएम मोदी पाकिस्तान दौरे पर गए थे. तब मोदी एक सरप्राइज विजिट पर लाहौर पहुंच नवाज शरीफ से मुलाकात की थी.  

इस दौरे के बाद से भारत के किसी भी प्रधानमंत्री या मंत्री ने पाकिस्तान यात्रा नहीं की. 2016 में उरी आतंकी हमले में 19 जवानों की शहादत के बाद भारत के पाकिस्तान से संबंध बिगड़ गए. 

2019 में जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद रिश्ते और खराब हो गए.  हालांकि गोवा में SCO देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में पाकिस्तान ने भाग लिया था.  

बैठक में भाग लेने पाकिस्तान के तत्कालीन विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो भारत आए थे. दरअसल, पाकिस्तान ने अगस्त में प्रधानमंत्री मोदी को SCO का न्योता भेजा था. लेकिन खराब रिश्तों के चलते विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर इस बैठक में शामिल हो रहे हैं.