भारत मंडपम में स्टार्टअप महाकुंभ का आयोजन, पीएम मोदी बोले- आज बिना पैसे के बिजनेस संभव, देश में स्टार्टअप तेजी से बढ़ रहे

नई दिल्लीः दिल्ली के भारत मंडपम में स्टार्टअप महाकुंभ का आयोजन हुआ. कार्यक्रम मे पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए. मोदी ने कहा कि अब हम AI तकनीक से जुड़े एक नए युग में हैं. मैं AI की काफी मदद लेता हूं जब चुनावी अभियान में भाषा की बाधा आती है तो मैं AI का सहारा लेकर हर भाषा में लोगों तक अपनी बात पहुंचाता हूं. 

हर क्षेत्र में नौजवान आइडिया लेकर आते है. कम से कम रिक्वायरमेंट के साथ वे काम करते हैं और इसी ने इसकी ताकत बढ़ाई है. और यही सपने हैं, यही शक्ति है. इसलिए लोग कहते हैं, मैं इसे नष्ट करूंगा. देश ने स्टार्ट अप इंडिया अभियान के तहत इनोवेटिव आइडिया को एक प्लेटफॉर्म दिया, उन्हें फंडिंग के सोर्स से कनेक्ट किया. इससे आज पूरा देश गर्व से कह सकता है कि हमारा स्टार्ट अप इकोसिस्टम सिर्फ बड़े मेट्रो शहर तक सीमित नहीं है. भारत की स्टार्ट अप क्रांति का नेतृत्व देश के छोटे शहरों के युवा कर रहे हैं.

मोदी ने कहा कि 2047 के विकसित भारत के रोडमैप पर काम कर रहा है, ऐसे समय में स्टार्ट अप महाकुंभ का कई महत्व है. बीते दशकों में भारत ने IT और सोफ्टवेयर सेक्टर में अपनी छाप छोड़ी है. अब हम भारत में इनोवेशन और स्टार्टअप कल्चर का ट्रेंड लगातार बढ़ता हुआ देख रहे है. 

वहीं केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा स्टार्टअप महाकुंभ भारत के अभिनव प्रतिभा, कैन डू स्पिरिट और प्रभाव करने की प्रबल इच्छा शक्ति का एक प्रतीक है. 21वीं सदी स्टार्टअप की सदी है और स्टार्टअप इसे भारत की सदी बनाएगा, ये मेरा पक्का विश्वास है.