सराहनीय कार्यों के लिए 61 पुलिस अधिकारी और कार्मिक होंगे सम्मानित, नकद ईनाम और प्रशस्ति पत्र देने की मिली मंजूरी

जयपुरः पुलिस महानिदेशक (डीजीपी)  उत्कल रंजन साहू ने प्रदेश में पुलिंसिंग के क्षेत्र में सराहनीय कार्यों के लिए 61 पुलिस अधिकारियों और कार्मिकों को ‘महानिदेशक पुलिस प्रशस्ति डिस्क एवं प्रशस्ति रोल‘ एवं ‘महानिदेशक पुलिस डिस्क एवं प्रशस्ति रोल‘ सहित नकद ईनाम और प्रशस्ति पत्र देने की मंजूरी दी है. 

अच्छा काम करने वाले पुलिस अधिकारियों और पुलिस कर्मियों को DGP ने DGP डिस्क देने की घोषणा की है. पुलिस मुख्यालय समेत प्रदेश के अलग अलग जिलों में तैनात कुल 61 पुलिसकर्मियों को DGP डिस्क मिलेगी. एडीजी  मालिनी अग्रवाल, एडीजी  विशाल बंसल और एडीजी  विजय कुमार सिंह को भी डीजीपी डिस्क देने की घोषणा की गई है. इन पुलिस अधिकारियों और पुलिस कर्मियों को आगामी दिनों में आयोजित होने वाले समारोह में सम्मानित किया जाएगा. डीजीपी साहू ने बताया कि प्रदेश में इस साल की शुरूआत में 58वें पुलिस महानिदेशक/महानिरीक्षक सम्मेलन-2023 का आयोजन जयपुर में किया गया था. इस सम्मेलन के सफल आयोजन में सराहनीय सेवाओं के लिए अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस, प्रशिक्षण (तत्कालीन पद हाल एडीजी सिविल राइट्स एंड एएचटी) मालिनी अग्रवाल, अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस, कानून एवं व्यवस्था विशाल बंसल और अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस, एटीएस एवं एसओजी श्री विजय कुमार सिंह को ‘महानिदेशक पुलिस प्रशस्ति डिस्क एवं प्रशस्ति रोल‘ प्रदान किया जाएगा. एडीजी बंसल का दूसरी बार इस सम्मान के लिए चयन हुआ है. 

DGP साहू ने बताया कि इसके अलावा 58वें पुलिस महानिदेशक/महानिरीक्षक सम्मेलन-2023 में उत्कृष्ट योगदान के लिए उप महानिरीक्षक पुलिस कार्मिक, जयपुर विकास पाठक (दूसरी बार चयन), अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, कम्यूनिटी पुलिसिंग सैयद मुस्तफा अली जैदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, हाऊसिंग शिल्पा चौधरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, केन्द्रीय भंडार, पुलिस मुख्यालय  यशपाल त्रिपाठी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राज्य विशेष शाखा चन्द्रेश कुमार (दूसरी बार चयन), अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, राज्य विशेष शाखा भरतलाल मीना, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसओजी पुष्पेन्द्र सिंह राठौड़, समेत कई पुलिस अधिकारियों को DGP डिस्क मिलेगी. 

पुलिस महकमे में DGP डिस्क काफ़ी प्रतिष्ठित अवॉर्ड माना जाता है. DGP की अध्यक्षता में बनी कमेटी कई मापदंडों के आधार पर DGP डिस्क के लिए नामों का चयन करती है. इस बार DGP यू आर साहू ने इस व्यवस्था में बदलाव करते हुए नया प्रयोग किया है. DGP साहू ने बताया कि अब बहुत अच्छा काम करने वाले पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों को ही DGP डिस्क दी जा रही है. इसके साथ ही एक काम के लिए 6 से अधिक लोगों को DGP डिस्क नहीं मिलेगी. यही कारण है कि इस बार DGP डिस्क के लिए चयनित पुलिसकर्मियों की सूची अधिक बड़ी नहीं है. इसके साथ ही अलग अलग SP और IG से आए प्रस्तावों पर भी गंभीरता से विचार किया गया है. ऐसे पुलिस कर्मियों के नाम भी बहुत कम जिन्हें 2 या इससे अधिक बार DGP डिस्क मिलेगी. दीपावली के बाद पुलिस मुख्यालय या RPA में आयोजित कार्यक्रम में चयनित अधिकारियों को DGP डिस्क प्रदान की जाएगी.