प्रश्नकाल के साथ विधानसभा की कार्यवाही शुरू, रूपिन्द्र सिंह कुन्नर ने धानका व धाणका जाति प्रमाण पत्र को लेकर पूछा सवाल

प्रश्नकाल के साथ विधानसभा की कार्यवाही शुरू, रूपिन्द्र सिंह कुन्नर ने धानका व धाणका जाति प्रमाण पत्र को लेकर पूछा सवाल

जयपुर: प्रश्नकाल के साथ विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. प्रश्नकाल में 22 तारांकित और 23 अतारांकित प्रश्न हैं. विधान सभा में आज उच्च शिक्षा, PHED,जल संसाधन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, वन, UDH, सहकारिता, आयुर्वेद से जुड़े सवाल-जवाब होंगे.

विधायक बाबू सिंह राठौड़ ने ERCP की तर्ज पर पश्चिमी राजस्थान नहर परियोजना बनाने को लेकर सवाल उठाए. जल संसाधन मंत्री सुरेश रावत ने जवाब देते हुए कहा कि माही नदी को लूणी से जोड़ने के लिए WRCP योजना बनाना प्रस्तावित है.

WRCP की DPR वेबकॉस तैयार कर रही है. बरसात के दौरान बाढ़ का पानी राजस्थान से बाहर बहकर चला जाता है. इसे रोक कर कई बांधों को भरने की योजना है.

वहीं जुबेर खान ने राजकीय महाविद्यालय रामगढ़ के भवन निर्माण का प्रश्न करते हुए कहा कि 40 करोड़ की जमीन है. सरकार ने एक व्यक्ति को बेदखल किया है. जल्द से जल्द निस्तारण किया जाए जिसके जवाब में उप मुख्यमंत्री डॉ.प्रेमचंद बैरवा ने जल्द निस्तारण की बात कही है.

कांग्रेस विधायक रूपिन्द्र सिंह कुन्नर ने धानका व धाणका जाति प्रमाण पत्र को लेकर सवाल पूछा उन्होंने कहा कि यह एक ही जाति है. लेकिन जाति प्रमाण पत्र बनाने में इन्हें अलग-अलग कर दिया जाता है. जवाब में मंत्री अविनाश गहलोत ने कहा कि  किस जाति को SC-ST में शामिल करना है यह केन्द्र सरकार प्रक्रिया पूरी होने पर तय करती है.