जल जीवन मिशन के काम को लेकर भूजल मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने संभाला जिम्मा, अधिकारियों के साथ की चर्चा

चित्तौड़गढ़: जल जीवन मिशन के काम को निर्धारित समय में पूरा करने के लिए अब खुद जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी और भूजल मंत्री ने जिम्मा संभाल लिया है. मंत्री जिलों में पहुंचकर अधिकारियों के साथ बैठक कर जल जीवन मिशन में हुए कामों को लेकर चर्चा कर रहे है और काम को समय सीमा में पूरा करने के भी निर्देश दे रहे है.

राजस्थान में शुरू से ही हर घर नल लगाकर जल पहुंचाने की जल जीवन मिशन योजना सुर्खियों में है. गहलोत सरकार में योजना को लेकर कितना काम काम हुआ इसे लेकर सवाल उठते रहे है. लेकिन सत्ता बदलते ही भजनलाल सरकार ने जलजीवन योजना पर काम करना शुरू किया तो योजना की समय सीमा मार्च 2024 में पूरी होने थी और योजना में काम होने के को लेकर प्रदेश की स्थित देश में 34 वें स्थान पर थी. आज चित्तौड़गढ़ जिले के दौरे पर पहुंचे जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी और भूजल मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने स्पस्ट कर दिया है कि सरकार जल्द ही इस काम को पूरा कर "हर घर जल योजना" के तहत एक करोड़ घरों में पानी पहुंचाने का काम किया जाएगा. जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी और भूजल मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने पूर्ववर्ती गहलोत सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कई राज्यों में जलजीवन मिशन में 90 प्रतिशत से भी ज्यादा काम हो चुका है लेकिन राजस्थान में समय सीमा 24 मार्च 2024 तक थी. हमारी सरकार आने के बाद योजना पर काम करने के लिए समय चाहिए था क्योंकि पूर्ववर्ती सरकार में योजना पर बहुत कम काम हुआ था. हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से रिक्वेस्ट की और योजना पर काम करने के लिए 2 साल की समय सीमा और बढ़ाने का आग्रह किया था केंद्र ने फिलहाल हमें एक साल का समय बढ़ाकर योजना पर काम करने को लिए कहा है. 

हम केंद्र योजना पर गंभीरता से काम कर रहे है और जल्द ही हर घर जल योजना के तहत घर घर पानी पहुंचाने का प्रयास करेंगे. समय सीमा को लेकर केंद्र सरकार से और भी समय बढ़ाने के लिए आग्रह करेंगे. मंत्री कन्हैयालाल चौधरी चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ जिले में अधिकारियों के साथ चर्चा कर योजना की समीक्षा कर रहे है. चित्तौड़गढ़ के सर्किट हाउस पहुंचे जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी और भूजल मंत्री कन्हैयालाल चौधरी के सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर दिया. इस दौरान पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने मंत्री कन्हैयालाल चौधरी स्वागत किया. सर्किट हाउस में ही अधिकारियों की बैठक ली. बैठक में चित्तौड़गढ़ विधायक चंद्रभान सिंह आक्या और बेगूं विधायक डॉ.सुरेश धाकड़ के अलावा संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे.

मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने चित्तौड़गढ़ जिले में इस बार हुए भूजल दोहन को लेकर भी कहा कि 30 साल पहले पानी का दोहन 35 प्रतिशत ही होता था. लेकिन अब 148 प्रतिशत भूजल दोहन हो रहा है. इस तरह से हो रहा भूजल दोहन चिंता का विषय है. जिसके चलते भूजल स्तर गिरता जा रहा है. इंडस्ट्री लगातार पानी का दोहन कर रही है.  बदले में पानी का पुनर्भरण के लिए इंडस्ट्रीज ने STP लगा रखी है या नहीं...? रिचार्ज करने का क्या सिस्टम है ? इस को लेकर जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से चर्चा करेंगे. मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने कहा यह भी देखा जाएगा कि अधिकारी अपनी मनमानी न करें और किसानों को परेशानी ना हो. किसान अपने निजी खेती के लिए ट्यूबवेल लगा सकता है. लेकिन कोई किसान खेत पर लगे ट्यूबवेल से इंडस्ट्री के लिए जल दोहन कर रहा है. तो इसके किसानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी होगी. हालांकि इस साल अन्य राज्यों की अपेक्षा राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. लेकिन मेवाड़ में इस बार बारिश कम हुई है. पर हमें अभी उम्मीद रखनी चाहिए. क्योंकि अभी मानसून के 20 दिन और बचे है और उम्मीदों पर दुनिया कायम है । उम्मीद भी यही की जा रही है कि आने वाले 20 दिन में अच्छी बारिश हो और जिले के सभी जलाशयों में पानी की आवक हो.