राजस्थान बनेगा दुनिया में पर्यटन का सिरमौर ! पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी करने पर फोकस

जयपुरः सचिव पर्यटन, कला एवं संस्कृति तथा पुरातत्व विभाग रवि जैन की अध्यक्षता में पर्यटन भवन में विभागीय कार्य योजनाओं के सम्बन्ध में परिचयात्मक बैठक आयोजित की गई. बैठक में विभागीय योजनाएं, बजट घोषणाओं की क्रियान्वयन और वृहद स्तर के बड़े इवेंट्स के आयोजनों को लेकर चर्चा की गई.

पर्यटन विभाग के सचिव रवि जैन ने आज पर्यटन भवन में समीक्षा बैठक ली. इस बैठक में अतिरिक्त निदेशक पर्यटन राकेश शर्मा तथा आनंद त्रिपाठी एवं संयुक्त निदेशक पर्यटन राजेश शर्मा, पवन जैन, पुनिता सिंह, सुमिता सरोच ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी. बैठक में निदेशक पुरातत्व विभाग पंकज धरेन्द्र, वित्तीय सलाहकार गार्गी सिंह, उपनिदेशक पर्यटन दलीप सिंह राठौड़, उपेन्द्र सिंह शेखावत तथा अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे. पर्यटन सचिव रवि जैन ने परिचयात्मक बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए बताया कि राजस्थान पर्यटन कि दृष्टि देश और दुनिया में अग्रणी राज्य है. ऐतिहासिक दृष्टि से यहां के महल, किले बावड़िया, कला, संस्कृति साहित्य गौरवशाली व उत्कृष्ट हैं. जिनका संरक्षण करने के साथ ही प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी करने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर कार्य किया जाएगा. राजस्थान को पूरी दुनिया में पर्यटन का सिरमौर बनाने के लिए सभी उपाय किये जाएंगे. इसी को ध्यान में रखकर कार्य किए जाएंगे. 

इससे पहले परिचात्मक बैठक में सचिव को अतिरिक्त निदेशक राकेश शर्मा ने राजस्थान में आने वाले देशी और विदेशी पर्यटकों की संख्या में पिछले वर्षों की तुलना में हो रही वृद्धि के बारे में जानकारी दी गई. उन्होंने विभागीय संरचनात्मक ढांचे की जानकारी दी. उन्होंने राजस्थान में पर्यटन प्रोत्साहन हेतु जारी प्रमुख नीतियों, योजनाओं व गाइडलाइन के बारे में जानकारी दी. पर्यटक सहायता बल (TAF), होटल प्रबन्ध संस्थानों व फूड क्राफ्ट संस्थानों संबंधी जानकारी दी. रवि जैन को बैठक में अतिरिक्त निदेशक आंनद त्रिपाठी ने राजस्थान में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों की विस्तार से जानकारी दी. 

संयुक्त निदेशक पर्यटन सुमिता सरोच द्वारा पर्यटन प्रचार-प्रसार व मार्केटिंग के बारे में जानकारी दी गई. संयुक्त निदेशक पुनीता सिंह ने मेले-उत्सवों का आयोजन के बारे विस्तार से जानकारी दी. संयुक्त निदेशक पर्यटन पवन जैन ने पर्यटन स्थलों पर आधारभूत सुविधाओं का विकास, निवेश प्रोत्साहन पर्यटन इकाइयों का अनुमोदन, गाइडों का चयन एवं प्रशिक्षण, फिल्म पर्यटन को प्रोत्साहन की नीति नियमों की जानकारी दी. राजस्थान पर्यटन के विजन डॉक्यूमेंटस (नीति ) के बारे में जानकारी दी गई. राज्य में बन रही राजस्थान पर्यटन इकाई नीति तथा राजस्थान की नई पर्यटन नीति के निर्माण के सम्बन्ध में जानकारी दी.