VIDEO: पूरे प्रदेशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा महाशिवरात्रि का पर्व, देवालयों में नजर आ रही भक्तों की भारी भीड़, जारी हैं अभिषेक

जयपुर: पूरे प्रदेशभर में महाशिवरात्रि पर्व की धूम है.​ शिवालयों में हर हर महादेव की गूंज सुनाई दे रही है. भक्त बाबा भोले नाथ की विशेष पूजा अर्चना कर रहे है. आज भगवान शिव को मनाने का अच्छा दिन है. इस दिन हर भक्त बाबा भोले नाथ की मनुहार करता नजर आ रहा है. शिवालयों में ओम नम: शिवाय, बोल बम, हर हर महादेव देव की गूंज सुनाई दे रही है. राजधानी जयपुर के ताड़केश्वर महादेव मंदिर, झारखंड महादेव मंदिर में अल सुबह से ही भक्तों की कतार लग रही है. भक्त बाबा के दर्शनों के लिए उमड रहे हैं. 

मंडोर के शिवालयों में भक्तों की भीड़:

वहीं शिवरात्रि के पर्व पर जोधपुर के मंडोर के शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ पडी. सुबह 5:00 से मंडोर के प्रमुख शिवालयों में भक्तों की भीड़ है. शिवरात्रि के पर्व पर शिवभक्त अभिषेक कर रहे हैं. मंडोर की पहाड़ी पर स्थित हजारों साल पुराने मंदिर में महादेव के भक्त पहुंच रहे है. श्री अमरेश्वर महादेव मंदिर बाड़ा में पूजा अर्चना सुबह 5 बजे से शुरू हुई. प्रसिद्ध महादेव मंदिर श्री चोकड़ी महादेव, नागेश्वर महादेव मंदिर, मंडलनाथ महादेव मंदिर भक्त पहुंच रहे है. महाशिवरात्रि के पर्व पर शिवालयों में तरह-तरह के आयोजन हो रहे है. ओम नमः शिवाय के मंत्रों का जप कर भक्त महादेव का जलाभिषेक कर रहे है. 

शिवरात्रि के पर्व पर सज गए जोधपुर के शिवालय:

शिवरात्रि के पर्व पर जोधपुर के शिवालय सज गए है. शिवरात्रि के पर्व पर सूर्यनगरी के शिवालयों में पूजा-अर्चना का दौर शुरू हुआ. शिवरात्रि पर सूर्यनगरी के प्रमुख शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. जलाभिषेक के साथ पूजा-अर्चना का दौर शुरू हुआ. प्रमुख शिव मंदिरों में दिनभर भक्तों का तांता लगा रहेगा. गली-मोहल्ले के शिव मंदिरों में भी शिवरात्रि को लेकर उत्साह का माहौल है.  पिपलेश्वर महादेव मंदिर में महंत श्रीधर गिरी महाराज के सानिध्य में पूजा-अर्चना हो रही है. शिवरात्रि पर शिव बारात से लेकर जागरण, धार्मिक अनुष्ठान के विभिन्न आयोजन होंगे. डूंगरपुर में महाशिवरात्रि पर्व पर पूजा और दर्शन के लिए शिवालयों में शिवभक्त पहुंच रहे है. 12वीं शताब्दी के देवसोमनाथ महादेव मंदिर, बेणेश्वर शिवालय, भुवनेश्वर महादेव मंदिर सहित अन्य शिवालयों में शिवभक्तों की भीड़ उमड़ रही है. भगवान शिव का पंचामृत और दुग्धाभिषेक कर रहे है. बम-बम भोले और हर-हर महादेव के जयकारे गूंज रहे है. 

पुष्कर में उज्जैन महाकाल की तर्ज पर होगी भस्म आरती:

पुष्कर में शिवरात्रि के मौके पर उज्जैन महाकाल की तर्ज पर भस्म आरती होगी. भस्म आरती को देखने देशभर से श्रद्धालु जुटते हैं. देशभर में उज्जैन के बाद केवल पुष्कर में भोले बाबा की भस्म आरती होती है. चित्रकूट धाम में विराजित 11 फीट लम्बी भगवान भोलेनाथ की मूर्ति आकर्षण का केंद्र है. अलसुबह से चित्रकूट धाम में भक्तों का तांता लग रहा है. श्रद्धालु अपने हाथों से  12 फीट लम्बे शिवलिंग पर जल चढ़ा रहे. आज शाम 6 बजे से भस्म आरती की शुरुआत होगी. विधानसभा स्पीकर वासुदेव देवनानी भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. मंदिर से जुड़े सन्त पाठक महाराज भस्म आरती करेंगे. 

शिवालयों पर भगवान शिव का अभिषेक:

भरतपुर के बयाना में भगवान शिव की आराधना का पर्व महाशिवरात्रि पर्व मनाया जा रहा है. सुबह से ही क्षेत्र के शिवालयों पर भगवान शिव का अभिषेक श्रद्धालु कर रहे है. पुत्र का विवाह एवं पुत्र प्राप्ति के बाद परंपरागत रूपे से जेगर कलश चढ़ाई जा रही है. शिवलिंग पर आक, धतूरा एवं रंग गुलाल अर्पित कर महिलाएं शिव-पार्वती का आशीर्वाद प्राप्त कर रही है. बयाना के विजय मंदिर गढ़ दुर्ग स्थित पहाड़ेश्वर शिवलिंग पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी है. कन्नौज से संयोगिता के अपहरण के बाद पहाड़ेश्वर शिवलिंग का पृथ्वीराज चौहान द्वारा अभिषेक किया गया था. 

आज दिनभर लगेगा श्रद्धालुओं का मेला:

बांसवाड़ा के बागीदौरा में मध्यरात्रि के बाद से ही शिवालयों में शिवभक्तों के पहुंचने का क्रम जारी है. फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी पर प्रतिवर्ष धूमधाम से महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाता है. बागीदौरा क्षेत्र के इटेश्वर, मनकामेश्वर, घोटेश्वर और ऋण मुक्तेश्वर महादेव मंदिर में मंगला आरती के साथ शिव आराधना का क्रम जारी है. आज दिनभर श्रद्धालुओं का मेला लगेगा. जगह-जगह निःशुल्क फलाहार और ठंडे पेय के प्रबंध किए जाएंगे. दिनभर पूजा-अर्चना एवं शाम से भजन संध्या के आयोजन होंगे.