राजस्थान में अगले 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी, अब तक सामान्य से 54 फीसदी ज्यादा बरसात

राजस्थान में अगले 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी, अब तक सामान्य से 54 फीसदी ज्यादा बरसात

जयपुरः राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी है. ऐसे में अगले 3 दिन प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. उदयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर और जयपुर संभाग के जिलों में भारी बारिश हो रही है. भारी बारिश से लगातार बरसाती नदियों में पानी आ रहा है. 

प्रदेश के कई बड़े बांधों का जलस्तर बढ़ने से उनके गेट खोले गए है. डूंगरपुर के सोम कमला अम्बा बांध के 4 गेट खोलकर 15,942 क्यूसेक पानी, पांचना बांध के 2 गेट से 5600 क्यूसेक, कोटा बैराज के 2 गेट से 1260 क्यूसेक, कालीसिंध बांध के एक गेट से 8133 क्यूसेक, पार्वती डेम के एक गेट से 392 क्यूसेक और माही बजाज बांध के 8 गेट खोलकर 45,655 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. 

इस दिन से मानसून के धीमे पड़ने की संभावनाः
आज श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ को छोड़कर सभी जिलों में येलो अलर्ट है. राज्य में अब तक सामान्य से 54 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है. 8 सितंबर से मानसून के धीमे पड़ने की संभावना है. उदयपुर-जोधपुर, बाड़मेर, जयपुर, भरतपुर, सवाईमाधोपुर में कल मूसलाधार बारिश हुई. 

जोधपुर में सबसे ज्यादा 91 एमएम बारिश दर्ज:
ऐसे में रेल और सड़क मार्ग पर यातायात संचालन प्रभावित हो गया है. बड़े बांधों का जलस्तर बढ़ने के बाद वहां से भी पानी की निकासी शुरू हो गई है. पिछले 24 घंटे में जोधपुर में सबसे ज्यादा 91 एमएम बारिश दर्ज की गई. वहीं बाड़मेर में 33 MM, बीकानेर में 28 MM, सिरोही में 70 MM, बारां के अटरू में बुधवार को 25 MM बारिश दर्ज हुई.