देश और ​दुनिया में बेहद खास पिंकसिटी, यहां नहीं गए तो अधूरी रह जाएगी आपकी ट्रिप

देश और ​दुनिया में बेहद खास पिंकसिटी, यहां नहीं गए तो अधूरी रह जाएगी आपकी ट्रिप

जयपुर: पिंकसिटी देश और दुनिया में एक खास पहचान रखती है. पिंकसिटी की एक बार जो सैर कर गया. वो दोबारा जल्द ही पिंकसिटी की सैर पर आएगा. क्योंकि पिंकसिटी लोगों के दिलों पर राज करती है. चलो आज हम आपको पिंक सिटी की कुछ खास जगहों के बारे में बताते है. जो हवामहल के पास है. जुबां पर पिंकसिटी का नाम आये और हवामहल की ठंडी ठंडी हवा याद ना आये ऐसा भला हो सकता है. 

जी हां हवामहल का नजारा आपको कायल कर देगा.हर वर्ष देशी और विदेशी लाखों पर्यटक गुलाबी नगरी की सैर पर आते है. जी हां हम बात कर रहे है राजस्थान की राजधानी गुलाबी नगर (Pinkcity) की. यहां पर भारतीय संस्कृति और इतिहास की झलक दिखाई देती है. आप लोगों ने जयपुर में स्थित हवा महल और जल महल के बारे में तो बहुत बार सुना होगा. लेकिन यहां पर इसके अलावा बहुत सी ऐसी जगह है, जहां पर आप घूम सकते है. आप कई ऐतिहासिक और खूबसूरत जगहों की सैर अपने परिवार और दोस्तों के साथ कर सकते हैं.

प्रसिद्ध ऐतिहासिक जलमहल: 
जयपुर के आमेर रोड पर स्थित है मानसागर झील. जिसमें पानी के बीचों बीच बसा है प्रसिद्ध ऐतिहासिक जलमहल. चारों तरफ अरावली की पहाड़ियों के बीच जलमहल ​झील स्थित है. ये जयपुर का प्रसिद्ध एकमात्र पर्यटन स्थल है जो कि पानी के बीच बसा है. देश विदेश से आने वाले सैलानी जलमहल को देखते ही रोमांचित हो उठते है. यह शहर के एक बेस्ट फोटोग्राफी डेस्टिनेशन में से एक है.

मशहूर पर्यटन स्थल सिटी पैलेस:
अगर आप जयपुर की सैर पर आये और सबसे मशहूर पर्यटन ​स्थल सिटी पैलेस की सैर ना करें, तो फिर आपने जयपुर में कुछ भी नहीं देखा. ये एक बहुत ही खूबसूरत महल है. 

आमेर किला:
चलो अब बात करते है आमेर किले की. ये एक बहुत ही बड़ा किला है. यह बेहद आकर्षक पर्यटक स्थल है. किला जयपुर से तकरीबन 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. किला का निर्माण पीले और गुलाबी पत्तों से किया गया है. 

पन्ना मीना का कुंड:
अब बात करते है पन्ना मीना का कुंड की, जो पन्ना मीना की बावड़ी के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐतिहासिक प्राचीन बावड़ी है. पहले के वक्त में यह पानी का महत्वपूर्ण स्त्रोत हुआ करता था और कई लोग इसका यूज करा करते थे. लेकिन आज के एक पर्यटन स्थल बन चुका है. 

गलताजी मंदिर:
अरावली पहाड़ियों के बीच में स्थित गलताजी मंदिर, पवित्र कुंडों, मंडप और चारों तरफ हरियाली का नजारा आपका मन को मोह लेगा. गलताजी मंदिर जयपुर से लगभग 10 किमी की दूर पर स्थित है. मंदिर परिसर में नेचुरल ताजा पानी का झरना और 7 पवित्र कुंड हैं. भव्य मंदिर गुलाबी बलुआ पत्थर से बना हुआ है. अगर आप भी जयपुर जा रहे हैं तो यहां भी जा सकते हैं.