18वीं लोकसभा के सत्र की शुरुआत से पहले पीएम मोदी का संबोधन, कहा- संसदीय लोकतंत्र में आज का दिन गौरवमय है

नई दिल्ली: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू होगा. सत्र शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने संबोधन किया उन्होंने कहा कि संसदीय लोकतंत्र में आज का दिन गौरवमय, वैभव का दिन है.

सभी नवनिर्वाचित सांसदों का स्वागत, शुभकामनाएं. विश्व का सबसे बड़ा चुनाव बहुत ही शानदार तरीके से सम्पन्न हुआ. नई उमंग, उत्साह के साथ काम करेंगे. लगातार तीसरी बार सेवा करने का अवसर मिला है. 60 साल बाद ऐतिहासिक अवसर आया है.

दूसरी बार किसी सरकार को तीसरी बार सेवा करने का मौका मिला है. जनता ने हमारी नीयत और नीति पर मुहर लगाई है. विकसित भारत के संकल्प के साथ सत्र प्रारंभ. बता दें कि पीएम के संबोधन से पहले भर्तृहरि महताब को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई. प्रोटेम स्पीकर की शपथ में पीएम मोदी और उपराष्ट्रपति भी मौजूद रहें.

गौरतलब है कि इसी के साथ अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र आज शुरू होने जा रहा है पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी समेत 280 सांसद शपथ लेंगे. 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा. इसके अगले दिन यानी 27 जून को राज्यसभा का 264वां सत्र शुरू होगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. 

28 जून को प्रधानमंत्री मोदी अपने मंत्रिपरिषद के सदस्यों का परिचय देंगे. लोकसभा का यह सत्र 3 जुलाई तक चलेगा. सत्र के 10 दिन में कुल 8 बैठकें होंगी. सत्र के आखिरी दो दिन राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आएगा. प्रधानमंत्री मोदी 2 जुलाई को लोकसभा तो 3 जुलाई को राज्यसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी.