राजस्थान में आज से शुरू होगी प्री-मानसून की बारिश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में अगले 3 दिन आंधी-बारिश का रहेगा मौसम

जयपुरः भीषण गर्मी की तपन  के बाद अब प्रदेशवासियों को राहत की सांस मिलती नजर आ रही है. राजस्थान में आज से प्री-मानसून की बारिश शुरू होगी. प्रदेश में एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव लगभग खत्म हो चुका है. ऐसे में दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में अगले 3 दिन आंधी-बारिश का मौसम रहेगा. कोटा, उदयपुर संभाग के 6 जिलों में 12 जून तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

वहीं उदयपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, झालावाड़​​​​​​ में मौसम बदलेगा. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अब महाराष्ट्र में मानसून प्रवेश कर चुका है. इसके साथ आने वाली नमी वाली हवा का  प्रभाव अब मध्य प्रदेश, राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों में आज से धीरे-धीरे बढ़ना शुरू होगा. इन हवा से होने वाली बारिश को ही प्री-मानसून की बारिश कहा जाएगा. 

वहीं, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गोवा के अलावा मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, अरूणाचल, सिक्किम में मानसून का प्रवेश होगा. सामान्यतः केरल में मानसून आने के 25 दिन बाद राजस्थान में मानसून की एंट्री होती है. ऐसे में संभावना है कि राजस्थान में जून के आखिरी सप्ताह में मानसून का प्रवेश हो सकता है.