VIDEO: जयपुर में चले धनुर्धरों के तीर, राजस्थान तीरंदाजी प्रतियोगिता का आगाज, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: राजधानी जयपुर में शनिवार को प्रदेशभर के धनुर्धर जुटे. मौका था राज्य तीरंदाजी प्रतियोगिता का. जयपुर की पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में शनिवार से यह प्रतियोगिता शुरू हुई, जिसका उद्घाटन गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेडम ने किया. पहले दिन अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज इन्द्रचन्द, अजय नागरवाल, स्वाति और माया बिश्नोई रैंकिंग राउण्ड में शीर्ष स्थान पर रहे. वहीं राजस्थान के स्टार तीरंदाज रजत चौहान पहले दिन फीके रहे. 

गुलाबीनगरी में राज्य स्तरीय तीरंदाजी प्रतियोगिता का आगाज हो गया है. प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए धनुर्धर सटीक निशाना लगाकर पदक जीतने की होड़ में है.  पहले दिन रिकर्व और कंपाउण्ड का रैंकिंग राउण्ड आयोजित हुआ. अंतरराष्ट्रीय तीरन्दाज इन्द्रचन्द स्वामी और अजय कुमार नागरवाल पुरुषों की रिकर्व स्पर्धा के रैंकिंग राउण्ड में संयुक्त रूप से 658 अंकों के साथ शीर्ष पर रहे.

वहीं महिला वर्ग में अंतरराष्ट्रीय तीरन्दाज स्वाति दूधवाल और माया बिश्नोई भी महिलाओं की कंपाउण्ड स्पर्धा में शीर्ष दो स्थानों पर रहते हुए फाइनल राउण्ड में पहुंच गईं. एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता रजत चौहान कंपाउण्ड स्पर्धा के रैंकिंग राउण्ड में 17वें स्थान पर रहे. राजधानी की पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने टूर्नामेंट का उद्घाटन किया. कार्यक्रम में राजस्थान ओलंपिक संघ के अध्यक्ष तेजस्वी सिंह गहलोत व पूर्णिमा यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर राहुल सिंघी मौजूद थे. बेढम ने कहा कि राज्य सरकार के खेलों के विकास के लिए लगातार काम कर रही है, वहीं तेजस्वी गहलोत ने कहा कि हमारा लक्ष्य खिलाड़ियों को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध कराना है.

राजस्थान तीरन्दाजी संघ के सचिव सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता में रिकर्व और कंपाउण्ड के पुरुष और महिला वर्ग में रैंकिंग राउण्ड के बाद शीर्ष 32-32 खिलाड़ियों ने फाइनल राउण्ड के लिए क्वालीफाई किया है. क्वालीफाइड तीरन्दाज रविवार को पदक के लिए मुकाबला करेंगे. पुरुषों रिकर्व स्पर्धा के रैंकिंग राउण्ड में इन्द्रचन्द्र स्वामी , अजय नागरवाल , कृष कुमार , यशांश कुमावत  और महेश कुमावत  शीर्ष 5 में रहे, वहीं पुरुष कंपाउण्ड स्पर्धा में अजय सिंह शेखावत , देवांश सिंह , जसमीत सिंह , गौरव जाखड़  और यशवन्त सैनी टॉप-5 में रहे. महिला कंपाउण्ड में अंतरराष्ट्रीय स्वाति दूधवाल , माया बिश्नोई , सोमांशी मेड़तवाल , कार्ति स्वामी  और खुशी शर्मा तथा महिला रिकर्व स्पर्धा में प्राची सिंह , अमनदीप कौर , वर्षा सोना , धृति शर्मा और सृष्टि व्यास शीर्ष 5 तीरन्दाजों में रही.