सोमी अली: मेरा वैलेंटाइन डे हमेशा उन पीड़ितों के साथ बीतता है जिन्हें नो मोर टीयर्स ने बचाया है

एक बच्चे की आंखों में आशा की रोशनी देखना अभिनेत्री सोमी अली के लिए प्यार है। सोमी, जो अमेरिका स्थित नो मोर टीयर्स नाम से एक एनजीओ चलाती हैं और घरेलू दुर्व्यवहार और बलात्कार के पीड़ितों, विशेषकर बच्चों और महिलाओं के लिए अथक काम करती हैं, का कहना है कि जब कोई बच्चा उन्हें बचाने के लिए उन्हें धन्यवाद देता है, तो वह प्यार अद्वितीय होता है।

“मेरे लिए, प्यार का विचार इससे जुड़े रूढ़िवादी रोमांटिक अर्थ से बहुत अलग है। यह गहरी कृतज्ञता और प्रशंसा की बिना शर्त भावना है जो मुझे उन बच्चों से मिलती है जिन्हें हम बचाते हैं, यह उनकी अपनेपन और सुरक्षा की भावना है, और जिस तरह से वे हमें धन्यवाद देते हैं, वह हमें उनके प्यार में पड़ जाता है। मैं सीधे पीड़ितों के साथ काम करता हूं, जब किसी बच्चे या बच्चों के समूह को हमने दुर्व्यवहार से बचाया है या तस्करी में बेचा जाने वाला है, तो मुझे गले लगाओ और कहो कि वे मुझसे प्यार करते हैं, दुनिया में कोई रोमांटिक प्यार नहीं है जो आ भी सके वह एक बच्चे के मुंह से आने वाले उन शब्दों के करीब है, ”वह कहती हैं।

वैलेंटाइन डे के बारे में बात करते हुए, वह कहती हैं, “शुरूआत करने के लिए, मैं भ्रम के बिना और शांति से अकेली हूं, लेकिन मेरा वैलेंटाइन डे हमेशा उन पीड़ितों के साथ बीतता है जिन्हें हमने बचाया है और मैं इससे बेहतर जगह के बारे में नहीं सोच सकती। मेरे बच्चों के साथ. मेरे काम और उसके साथ आने वाले जोखिमों के कारण मैंने जानबूझकर अपना कोई बच्चा नहीं पैदा किया। मेरे एनजीओ की देखरेख में रहने वाले बच्चे मेरे वैलेंटाइन हैं और उनके साथ बिताया गया दिन रोमांटिक प्रेम के लिए अतुलनीय है क्योंकि यह मेरी मातृ प्रवृत्ति को भर देता है और ऐसा पिछले 17 वर्षों से हो रहा है। सबसे बढ़कर, मुझे पता है कि यह वफादार है और हमेशा बिना किसी शर्त के रहेगा।''


हालाँकि, जब रोमांटिक प्रेम की बात आती है, तो सोमी के लिए यह अपनी प्रासंगिकता खो देता है। “बेहद निंदक लगने के जोखिम पर, जो जीवन ने मुझे व्यक्तिगत संबंधों से और जो मैंने अपने एनजीओ के माध्यम से देखा है, उसके माध्यम से बनाया है, मेरे लिए प्यार एक स्केलपेल की तरह है जो आपको एनेस्थीसिया के लाभों के बिना कई क्रूर कटौती देता है। प्यार खूबसूरत है, फिर भी धोखा है, प्यार वादा करता है, फिर भी यह जानते हुए कि प्यार में वादे तोड़े ही जाते हैं। मुझसे कई बार झूठ बोला गया है और धोखा दिया गया है, चाहे वह मेरा परिवार हो या अंतरंग प्रेम, मेरे पास प्यार से संबंधित कोई भ्रम या भूत नहीं है। और मैं आपसे वादा करती हूं कि यह एक ऐसा वादा है जिसे मैं कभी नहीं डरती, मुझे इसके टूटने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि मैंने इसे खुद से बनाया है,'' वह कहती हैं।

वह आगे कहती हैं, “सच्चाई यह है: किसी ऐसे व्यक्ति से प्यार करना कठिन है जो किसी और से प्यार करता है। मुझे नहीं पता कि इसे कविता में कैसे बदला जाए।”