LokSabha Elections 2nd phase 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में यूपी की 8 सीटों पर वोटिंग जारी, 91 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में होगा कैद

यूपीः लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण को लेकर मतदान प्रक्रिया जारी है. 12 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की कुल 89 सीटों पर वोटिंग की जा रही है. जिसमें यूपी की 8 सीटें शामिल है. जिसमें अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोटिंग होगी. 

जहां 1.67 करोड़ मतदाता 91 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे, जिसमें 10 महिला प्रत्याशी हैं. गौतम बुद्ध नगर व मथुरा सीट पर सर्वाधिक 15-15 और बुलंदशहर में सबसे कम छह प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. जिनके भाग्य का फैसला जनता करेगी कि आखिरी किसकी हार और किसकी राह सत्ता की चौखट पर होगी. 

12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 89 सीटों पर खड़े 1200 से अधिक प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला तय होगा. दूसरे चरण में जिन राज्यों में मतदान हैं, उनमें अब दूसरे चरण में केरल की सभी 20, कर्नाटक की 14,राजस्थान की 13, महाराष्ट्र और UP की 8-8, मध्य प्रदेश की 7,असम-बिहार की 5-5, छत्तीसगढ़-बंगाल में 3-3, मणिपुर-त्रिपुरा और J&K में 1-1 सीट पर मतदान होगा. 

सुरक्षा के चाक चौबंध इंतजामः 
उत्तर प्रदेश में मतदान में शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा बलों की 299 कंपनियां तैनात की गई है. इसके अलावा 46831 निरीक्षक, उप निरीक्षक व मुख्य आरक्षी और आरक्षियों की ड्यूटी लगाई गई है. मथुरा, अलीगढ़, बागपत, गौतमबुद्धनगर व गाजियाबाद की अंतरराज्जीय सीमाओं पर 79 नाके लगाए गए है. 

बता दें कि 19 अप्रैल से शुरू हुआ लोकसभा चुनावी रण में कुल 7 चरणों में 1 जून तक वोट डाले जाएंगे. जहां मतदाता अपने अपने क्षेत्र के प्रत्याशी के भाग्य का फैसला करेंगे. वहीं 4 जून को मतगणना होगी.