जयपुर: राजस्थान Covid Vaccination के सभी मापदंडों को पूरा करने में देश में अव्वल, वैक्सीन वेस्टेज भी सभी राज्यों से न्यूनतम  

राजस्थान Covid Vaccination के सभी मापदंडों को पूरा करने में देश में अव्वल, वैक्सीन वेस्टेज भी सभी राज्यों से न्यूनतम  

राजस्थान Covid Vaccination के सभी मापदंडों को पूरा करने में देश में अव्वल, वैक्सीन वेस्टेज भी सभी राज्यों से न्यूनतम  

जयपुर: कोरोना महामारी (Covid Pandemic) में राजस्थान सरकार द्वारा किए गए प्रबंधों को देशभर में सराहा जा रहा है. राज्य सरकार (State Government) ने कोविड वैक्सीनेशन के सभी मापदंडों में राजस्थान अव्वल दर्जा (Top Rank) प्राप्त किया है. केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की वीसी में सीएस ने जानकारी देते हुए बताया कि वैक्सीनेशन के तहत निर्धारित सभी मापदंडों में राजस्थान बेहतर प्रदर्शन कर देश के अग्रणी राज्यों में है. वही पर सभी राज्यों में राजस्थान में वैक्सीन वेस्टेज (Vaccine Wastage) भी न्यूनतम है.

प्रतिदिन 15 लाख व्यक्तियों को वैकसीन लगाने की क्षमता: ​
केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा (Union Cabinet Secretary Rajiv Gauba) की वीसी में सीएस निरंजन आर्य ने जानकारी देते हुए बताया कि वैक्सीनेशन के तहत निर्धारित सभी मापदंडों में राजस्थान बेहतर प्रदर्शन (Better Performance) कर देश के अग्रणी राज्यों में है. वैक्सीन का वेस्टेज भी न्यूनतम है. राजस्थान में प्रदेश में प्रतिदिन 15 लाख व्यक्तियों को वैक्सीन लगाने की क्षमता विकसित कर ली गई है. आर्य ने प्रदेश में कोरोना की सम्भावित तीसरी लहर (Third Wave) को ध्यान में रखते हुये की जा रही तैयारियों की जानकारी दी.

संभावित तीसरी लहर के मध्यनजर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को किया जा रहा है सुदृढ: 
आर्य ने बताया कि सम्भावित तीसरी लहर के मध्यनजर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य (Medical and Health) के आधारभूत ढांचे को सुदृढ किया जा रहा है. प्रदेश में प्रतिदिन 15 लाख व्यक्तियों को वैक्सीन लगाने की क्षमता उपलब्ध हैं. लेकिन वर्तमान में वैक्सीन की आपूर्ति के आधार पर प्रतिदिन लगभग सवा तीन लाख व्यक्तियों को ही वैक्सीन डोज लगाई जा रही हैं. वैक्सीन भण्डारण (Vaccine Storage) की भी पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध है. 

केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली नियमित आपूर्ति के अभाव में वैक्सीनेशन चैन टूटने की आशंका रहती है. उन्होंने वैक्सीन की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने की आवश्यकता बताई.


  

और पढ़ें