Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर में 3 तो हरियाणा में एक चरण में होंगे विधानसभा चुनाव, 4 अक्टूबर को आएंगे परिणाम

Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर में 3 तो हरियाणा में एक चरण में होंगे विधानसभा चुनाव, 4 अक्टूबर को आएंगे परिणाम

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने आज जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. जम्मू-कश्मीर में 3 चरण में, तो हरियाणा में एक फेज में चुनाव होंगे. 4 अक्टूबर को परिणाम सामने आएंगे. हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. हरियाणा की सभी 90 सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान होगा. सभी 90 सीटों पर 1 अक्टूबर को मतदान होगा और चुनाव नतीजे 4 अक्टूबर को मतगणना के बाद आएंगे. 

3 चरणों में होंगे जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव :

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का एलान कर दिय गया. तीन चरणों में जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होंगे. 18 सितंबर को प्रथम चरण, 25 सितंबर को दूसरा चरण, 1 अक्टूबर को तीसरे चरण के लिए मतदान होगा. 4 अक्टूबर को मतगणना होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे है.मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा सीटें हैं. मौसम ठीक होने के इंतजार में थे. अमरनाथ यात्रा खत्म होने का इंतजार था. जम्मू-कश्मीर में 87 लाख 9 हजार वोटर है. जम्मू-कश्मीर में 11838 पोलिंग बूथ होंगे. 360 मॉडल पोलिंग बूथ होंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद दूसरा पड़ाव है.

लोकसभा चुनाव में कई बड़े रिकॉर्ड बने:
लोकसभा चुनाव कई बड़े रिकॉर्ड बने. विश्व में सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया थी. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि टीम ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया. चुनाव के लिए सभी में ललक दिखी. जम्मू-कश्मीर में बूथ पर लंबी कतारें दिखी. J&K की आवाम तकदीर बदलना चाहती है. घाटी में लोगों ने बुलेट नहीं बैलेट चुना. जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा सीटें हैं. 

जम्मू-कश्मीर में कुल 90 निर्वाचन क्षेत्र:
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कुल 90 निर्वाचन क्षेत्र हैं जिसमें से 74 जनरल, 9 ST और 7 SC हैं.मतदाताओं की संख्या कुल 87.09 लाख हैं जिसमें 44.46 लाख पुरुष और 42.62 लाख महिला मतदाता होंगे. जम्मू-कश्मीर में युवा मतदाताओं की संख्या 20 लाख है.मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हरियाणा में कुल 90 निर्वाचन क्षेत्र हैं जिसमें से 73 जनरल, ST-0 और SC- 17 हैं.

पुरुष मतदाताओं की संख्या 1.06 करोड़:
कुल मतदाताओं की संख्या 2.01 करोड़ हैं, जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1.06 करोड़, महिला मतदाताओं की संख्या 0.95 करोड़ है.मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पार्टियों ने एक और अनुरोध किया था कि उनके जो उम्मीदवार हैं, और पार्टी के पदाधिकारी हैं उन सभी को बराबर सुरक्षा मिले ऐसा ना हो किसी को कम सुरक्षा मिले. हमने इसे लेकर दिशा निर्देश दे दिए हैं कि सभी उम्मीदवारों को सुरक्षा मिले.

हरियाणा में भी 90 विधानसभा सीटें:
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के साथ ही हरियाणा में भी चुनाव होंगे. हरियाणा में भी 90 विधानसभा सीटें है. हरियाणा में 2.1 करोड़ कुल मतदाता है. हरियाणा में 20629 पोलिंग बूथ होंगे. हरियाणा में 150 मॉडल पोलिंग बूथ होंगे. हम चाहते हैं बिना डर के प्रचार हों. मतदाता बढ़ना एक नया आयाम. मल्टी स्टोरी सोसायटी में पोलिंग बूथ होगा. CCTV से सभी पोलिंग बूथ की निगरानी होगी.