VIDEO: लोकसभा चुनाव और सोशल मीडिया, कांग्रेस आईटी सेल लगातार सक्रिय, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: एक औऱ जहां लोकसभा चुनाव के प्रत्याशी जंग जीतने के लिए फील्ड में पसीना बहा रहे है तो वहीं सोशल मीडिया पर भी जमकर प्रचार कर रहे हैं. बात कांग्रेस की करें तो पार्टी और उसके प्रत्याशी लगातार सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर लगातार सक्रिय है. नामांकन से लेकर हर गतिविधियों से जुड़े कंटेट सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं. पीसीसी वॉर रुम में आईटी सेल प्रोफेशनल्स के साथ इस काम को अंजाम दे रहे हैं.

दो लोकसभा चुनाव में लगातार करारी हार का सामना करने वाली कांग्रेस ने इस बार जीत का खाता खोलने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा दिया है. लिहाजा धरातल से लेकर सोशल मीडिया पर चुनावी जंग बदस्तूर जारी है. एक और जहां कांग्रेस के टॉप नेता और प्रत्याशी जहां ग्राउंड पर चुनाव प्रचार कर रहे हैं तो वहीं सोशल मीडिया पर भी कांग्रेस ने अपने क्षत्रप  उतार दिए हैं. कांग्रेस के आईटी सेल ने हाल ही में सभी 25 लोकसभा सीटों पर अपनी टीमें तैनात की हैं जो राउंड द क्लॉक प्रत्याशी का सोशल मीडिया पर जमकर प्रचार कर रहीहै. साथ ही गहलोत सरकार की योजनाओं और फैसलों का भी फेसबुक,  व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स और यूट्यूब पर प्रचार कर रहे हैं.

वहीं नए और यूथ मतदाताओं पर कांग्रेस आईटी सेल का इस बार खास फोकस है. इसके लिए  कॉलेज-विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स बीच कांग्रेस की नीतियों और कल्चर का प्रचार किया जा रहा है. इसके लिए बाकायदा यूथ में सक्रिय सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर औऱ प्रोफेशनल की भी सहायता ली जा रही है. वहीं फेक न्यूज़ पर ब्रेक पर लगाने के लिए कांग्रेस आईटी सेल टीम फैक्ट चेक के जरिए सही जानकारी लोगों तक पहुंचाने का भी काम कर रही है. इसके अलावा पार्टी के बड़े नेताओं के वीडियो कंटेंट और संदेश भी सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जा रहे हैं. साथ ही उनका लाइव प्रसारण भी सोशल मीडिया पर किया जा रहा है.

तो कह सकते है कि ग्राउंड के साथ सोशल मीडिया पर भी चुनावी जंग जारी है. हालांकि भाजपा के मुकाबले कांग्रेस थोड़ी जरुर कमजोर होगी. लेकिन कंटेट के साथ लोगों से कनेक्ट होने की दिशा में कांग्रेस बेहतर काम कर रही है.

...फर्स्ट इंडिया न्यूज के लिए दिनेश डांगी की रिपोर्ट