प्रथम चरण के मतदान के लिए अब तक 9 प्रत्याशियों ने किया नामांकन, शुक्रवार को कुल 7 प्रत्याशियों ने नामांकन किए प्रस्तुत

जयपुर: लोकसभा चुनाव-2024 के तहत प्रथम चरण के 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया जारी है. प्रथम चरण के मतदान के लिए अब तक 9 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है. शुक्रवार को कुल 7 प्रत्याशियों ने नामांकन प्रस्तुत किए.  

अब तक 7 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 9 प्रत्याशियों ने किए 10 नामांकन पत्र प्रस्तुत किए. शुक्रवार को गंगानगर, बीकानेर, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर और दौसा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 1-1 प्रत्याशी ने अपने नामांकन पत्र भरा है.

पूर्व में जयपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए नामांकन प्रस्तुत करने वाले 1 प्रत्याशी ने एक अतिरिक्त नामांकन भरा. अब तक जयपुर और जयपुर ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 2-2 प्रत्याशी नामांकन प्रस्तुत कर चुके हैं. 23 मार्च, 24 मार्च एवं 25 मार्च को नामांकन नहीं होंगे.

प्रथम चरण के चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, 27 मार्च तक नामांकन किए जा सकेत है.  23 मार्च, 24 मार्च एवं 25 मार्च को राजकीय अवकाश है. 28 मार्च को नामांकन की समीक्षा होगी. वहीं 30 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. 19 अप्रैल को प्रथम चरण का मतदान होगा और 4 जून को  मतगणना होगी.