Weekly Horoscope (24-30 March): इस सप्ताह इन 2 राशियों की चमक जाएगी किस्मत, जानें सभी 12 राशियों का वीकली राशिफल

जयपुर: भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डॉ. अनीष व्यास से जानें अपना आने वाला सप्ताह कैसा रहेगा. तो चलिए जानते हैं किसके भाग्य में है खुशी है और किसे मिलता है गम, किसको मिलता है प्यार और किस पर होती है पैसों की बौछार.

मेष राशि 
मेष राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होने वाला है. इस सप्ताह इस राशि के जातकों को अपने व्यवहार पर बहुत ज्यादा नियंत्रण रखने की जरूरत रहेगी क्योंकि उन्हें लोगों की छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आ सकता है. कार्यक्षेत्र में मिले हुए टारगेट समय पर पूरे हो सकें इसके लिए आपको विशेष रूप से अपने सीनियर और जूनियर को मिलाकर चलना होगा. पारिवारिक एवं आर्थिक स्थिति सामान्य बनी रहेगी. नौकरीपेशा लोगों को अतिरिक्त आय की प्राप्ति होगी लेकिन सुख-सुविधा से जुड़ी चीजों पर खर्च भी खूब होगा. कारोबार अपेक्षा से कम लेकिन लाभ होगा. सप्ताह के उत्तरार्ध में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे. इष्ट-मित्रों या परिवार संग अचानक से पर्यटन या तीर्थाटन का कार्यक्रम बन सकता है. इस दौरान परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है. युवा वर्ग किसी नई विधा को सीखने की शुरुआत या फिर किसी खेल का हिस्सा बन सकते हैं. इस सप्ताह आपको स्वयं की सेहत के साथ घर की बुजुर्ग महिला की सेहत का भी खूब ख्याल रखना होगा. प्रेम संबंध सामान्य बने रहेंगे. लव पार्टनर के साथ प्रेम और सामंजस्य बढ़ेगा. दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा.  
उपाय – मछलियों को आटा डालें.

वृषभ राशि  
वृषभ राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह थोड़ा उतार-चढ़ाव लिए रहने वाला है. इस सप्ताह कोई ऐसा काम अपने हाथ में लेने से बचें जिसे आप बेहतर तरीके से कर पाने में खुद को असमर्थ पाते हों अन्यथा असफल होने पर आपको अपमान झेलना पड़ सकता है. साथ ही साथ अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखें, अन्यथा आपको न सिर्फ परायों का बल्कि अपनों का भी विरोध झेलना पड़ सकता है. इस सप्ताह पैसों की तंगी बनी रह सकती है. उस पर भी घर की मरम्मत या किसी के इलाज की चुनौती आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है. हालांकि कठिनाई भरे इस समय में आपका कोई मित्र काफी मददगार साबित होगा. व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस सप्ताह किसी भी योजना में धन निवेश करते समय बहुत सावधानी बरतने की जरूरत रहेगी. साझेदारी में व्यवसाय करने वालों को धन का लेन-देन सोच-समझकर करना होगा. प्रेम संबंध में किसी तीसरे व्यक्ति की इंट्री आपके रिश्तों में दरार डालने का काम कर सकती है. ऐसे में किसी भी मसले को विवाद की बजाय संवाद से सुलझाएं. मुश्किलों से भरे समय में जीवनसाथी आपका संबल बनेगा. 
उपाय – गणेश जी को मोदक का भोग लगाएं.

मिथुन राशि 
मिथुन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह गुडलक लेकर आया है. कार्यक्षेत्र में आपको सीनियर और जूनियर का पूरा सहयोग मिलेगा. जिसके चलते आपके खिलाफ साजिश रचने वालों को मुंह की खानी होगी. सोचे हुए काम समय पर पूरे होने पर आपके भीतर एक अलग ही सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी. इस सप्ताह अचानक से कहीं बड़ी धनराशि प्राप्त होने पर आप लंबे से बने कर्ज को चुकता करने में कामयाब रहेंगे. नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे. भूमि-भवन से जुड़े विवाद कोर्ट-कचहरी से बाहर निबट जाने पर आप राहत की सांस लेंगे. सप्ताह के उत्तरार्ध में संतान से जुड़ी कोई बड़ी उपलब्धि आपकी खुशियों और सम्मान का कारण बनेगी. इस दौरान किसी प्रभावी व्यक्ति से मुलाकात होगी, जिसकी मदद से भविष्य में किसी बड़ी लाभदायक योजना से जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा. प्रेम संबंध में मधुरता बनी रहेगी. लव पार्टनर के साथ नजदीकियां बढ़ेंगी. जीवनसाथी के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के अवसर प्राप्त होंगे. सेहत सामान्य बनी रहेगी. 
उपाय – हनुमान चालीसा का पाठ करें.

कर्क राशि 
कर्क राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने किसी भी काम में लापरवाही या आलस्य करने से बचना होगा अन्यथा पास आई सफलता आपसे छिटक कर दूर जा सकती है. कार्यक्षेत्र में अपने समय और ऊर्जा का सदुपयोग करते हुए अपना शत प्रतिशत देने का प्रयास करें. यदि आप लंबे समय से रोजी-रोजगार के लिए भटक रहे थे और आपको कोई अवसर प्राप्त होता है तो उसे हाथ से बिल्कुल न जाने दें अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है. सप्ताह के मध्य में अचानक से कुछेक बड़े खर्च आ सकते हैं, जिसके चलते आपका बजट गड़बड़ा सकता है. व्यवसाय से जुड़े लोगों को बाजार में अपनी साख को बनाए रखने के लिए अपने कंपटीटर से कड़ा मुकाबला करना पड़ेगा. पढ़ने-लिखने वाले छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है. हालांकि सप्ताह के उत्तरार्ध में उन्हें कोई शुभ सूचना भी मिल सकती है. कामकाजी महिलाओं को इस सप्ताह अपने कार्यक्षेत्र और घर के बीच तालमेल बिठाने में कुछेक मुश्किलें आ सकती हैं. सेहत संबंधी समस्याएं भी परेशानी का बड़ा कारण बन सकती है. प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह सामान्य बना रहेगा. कठिन समय में आपका लव पार्टनर आपका मददगार बनेगा. वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा. 
उपाय –गणेश जी के दर्शन करें.

सिंह राशि 
सिंह राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला रहने वाला है. इस सप्ताह आप जब तक एक समस्या का समाधान निकालेंगे तब तक एक और समस्या आपके सामने खड़ी हो सकती है. हालांकि राहत की बात यह है कि किसी भी कठिन परिस्थिति में आपके परिजन और मित्र आपके साथ तन-मन और धन के साथ मदद करने के लिए खड़े रहेंगे. नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह काफी व्यस्तता भरा रह सकता है. कार्यक्षेत्र में अपने विरोधियों से सावधान रहें क्योंकि वे आपके काम में अड़चन डालने की कोशिश कर सकते हैं. सप्ताह के मध्य में करियर या कारोबार के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा संभव है. यात्रा सुखद एवं लाभप्रद साबित होगी. यदि आप लंबे समय से भूमि या भवन में धन निवेश करने की सोच रहे थे तो आपकी यह कामना इस सप्ताह पूरी हो सकती है. हालांकि ऐसा करते समय अपने शुभचिंतकों की सलाह जरूर लें. यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का इजहार करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए उचित समय का इंतजार करें अन्यथा जल्दबाजी में बनी बात भी बिगड़ सकती है. पहले से चले आ रहे प्रेम संबंध सामन्य बने रहेंगे. वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा. 
उपाय –भगवान शिव के दर्शन करें.

कन्या राशि 
कन्या राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने वाणी और व्यवहार पर बहुत नियंत्रण रखने की आवश्यकता रहेगी. आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना होगा कि आपकी बात से ही बात बनेगी और आपकी बात से ही बात बिगड़ेगी, इसलिए लोगों की छोटी-मोटी बातों को लेकर वाद-विवाद करने की बजाय उसे इग्नोर करना ही आपके लिए बेहतर रहेगा. सप्ताह की शुरुआत में अचानक से कुछ बड़े खर्च आपका बजट बिगाड़ सकते हैं. कार्यक्षेत्र में कामकाज की अधिकता आपके स्वाभाव में चिड़चिड़ापन ला सकती है. पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में दिक्कतें आ सकती हैं. सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको भूमि-भवन से जुड़े मामलों को सुलझाने खूब भाग-दौड़ करनी पड़ सकती है. कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं. सेहत की दृष्टि से भी यह समय आपके लिए सही नहीं कहा जाएगा. कोई पुरानी बीमारी के उभरने या मौसमी बीमारी के चलते आपको शारीरिक-मानसिक कष्ट हो सकता है. विदेश में करियर-कारोबार के लिए प्रयासरत लोगों का इंतजार बढ़ सकता है. प्रेम संबंध को बेहतर बनाए रखने के लिए किसी भी प्रकार की गलतफहमी न पैदा होन दें. 
उपाय –पक्षियों को दाना डालें.

तुला राशि 
 तुला राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह सुख-सौभाग्य को लिए हैं. यदि आप लंबे समय से अपने करियर या कारोबार को लेकर अच्छे समय के आने का इंतजार कर रहे थे तो इस सप्ताह वह खत्म हो सकता है. किसी प्रभावी व्यक्ति या मित्र की मदद से रोजी-रोजगार की कामना पूरी होगी. व्यवसाय के विस्तार की योजना साकार रूप लेते हुए नजर आएगी. सप्ताह के मध्य में धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे. व्यवसाय से संबंधित की गई यात्राएं सुखद एवं मनचाहा लाभ दिलाने वाली साबित होंगी. भूमि-भवन के क्रय-विक्रय से लाभ होगा. यदि आप लंबे समय से अपनी नौकरी में बदलाव की सोच रहे थे तो इस सप्ताह के अंत तक आपको कहीं से अच्छा प्रस्ताव मिल सकता है. इस दौरान परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई सुखद समाचार मिल सकता है. संतान पक्ष की उपलब्धि परिवार की खुशियों का बड़ा कारण बनेगी. प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे. लव पार्टनर के साथ सुखद समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे. वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा. 
उपाय – हनुमान जी के दर्शन करें.

वृश्चिक राशि 
वृश्चिक राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने सोचे हुए कार्य को पूरा करने के लिए अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास करना पड़ सकता है. कार्यक्षेत्र में उन लोगों से सावधान रहें जो आपके काम में अक्सर अड़ंगे डालने की कोशिश करते हैं. यदि आप मनचाही जगह पर तबादले या नौकरी में बदलाव के लिए प्रयासरत हैं तो आपको इसके लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा. कोर्ट-कचहरी में चल रहे मामलों को बातचीत के जरिए बाहर ही सुलझा लेना बेहतर रहेगा, अन्यथा चीजें लंबी खिंच सकती हैंं, जिससे भविष्य में आपको लाभ की बजाय नुकसान होने की आशंका बनी रहेगी. परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों को मनचाही सफलता पाने के लिए अधिक परिश्रम की आवश्यकता रहेगी. दूसरों से उधार न मांगना पड़े इसके लिए आपको सोच-समझकर धन खर्च करना होगा. प्रेम संबंध को बेहतर बनाए रखने के लिए किसी भी प्रकार उतावलेपन से बचें और लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी न करें. इस सप्ताह जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर मनमुटाव हो सकता है, ऐसे में किसी भी मसले को विवाद की बजाय संवाद से दूर करने का प्रयास करें, अन्यथा दांपत्य जीवन में कठिनाईयां आ सकती हैं. 
उपाय – हनुमान चालीसा का पाठ करें.

धनु राशि 
धनु राशि के जातकों को इस सप्ताह किसी भी कार्य को करते समय धैर्य बनाए रखने की बहुत जरूरत रहेगी. यदि आप किसी बड़ी योजना में धन निवेश करने या फिर भमि-भवन के क्रय-विक्रय की सोच रहे हैं तो इस संबंध में कोई भी निर्णय जल्दबाजी में न करें. इस बात की अनदेखी करने पर आपको पास के फायदे में दूर का नुकसान झेलना पड़ सकता है. नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में गुप्त शत्रुओं से सावधान रहने की जरूरत रहेगी. इस दौरान काम में किसी भी प्रकार की लापरवाही आपको बॉस के गुस्से का शिकार बना सकती है. सप्ताह के मध्य में अचानक से किसी छोटी या लंबी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे. यात्रा सुखद एवं नए संबंधों का विस्तार करने वाली होगी. इस दौरान घर-परिवार के किसी सदस्य की बड़ी उपलब्धि आपके मान-सम्मान का बड़ा कारण बनेगी. किसी धार्मिक या मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा. प्रेम संबंध को बनाए रखने के लिए अपने रिश्ते या फिर कहें अपने लव पार्टनर के प्रति ईमानदार रहें अन्यथा आपको बाद में पछताना पड़ सकता है. सुखी दांपत्य जीवन के लिए जीवनसाथी के लिए कुछ पल जरूर निकालें.   
उपाय –गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें.

मकर राशि 
मकर राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह पूर्वार्ध में उम्मीद से थोड़ी कम सफलता और सौभाग्य लिए रहने वाला है. हालांकि यदि आप चाहें तो अपने बुद्धि, विवेक और कर्म की बदौलत तमाम तरह की कठिनाईयों से बचते हुए इसे कहीं ज्यादा बेहतर बनाने में भी कामयाब हो सकते हैं क्योंकि उत्तरार्ध में आपको अपने इष्टमित्रों और परिजनों का पूरा सहयोग और समर्थन मिलने से कठिन से कठिन काम आसानी से पूरे हो जाएंगे. यदि आप अपनी नौकरी में बदलाव की सोच रहे हैं तो इस संबंध में कोई भी फैसला भावनाओं में बहकर या क्रोध में आकर न लें.  सप्ताह के मध्य में घर-परिवार के किसी बुजुर्ग की खराब सेहत आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकती है. इस दौरान आपको धन की कमी से भी जूझना पड़ सकता है. छात्रों को मनचाही सफलता पाने के लिए अधिक परिश्रम और प्रयास करना होगा. प्रेम संबंध की दृष्टि से इस सप्ताह आपको सोच-समझकर अपने कदम को आगे बढ़ाने की जरूरत रहेगी. जीवन की चुनौतियों का सामना करते समय जीवनसाथी आपके साथ कदम से कदम मिलाकर चलेगा. 
उपाय –कन्या को भोजन कराएं.

कुम्भ राशि 
कुंभ राशि के जातकों की इस सप्ताह किसी मित्र या प्रभावी व्यक्ति की मदद से किस्मत चमक सकती है. सप्ताह की शुरुआत लंबी या छोटी दूरी की यात्रा से होगी. यात्रा सुखद एवं करियर-कारोबार को आगे बढ़ाने वाली साबित होगी. नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर दोनों को खूब सहयोग मिलेगा. कायक्षेत्र में आपकी विशेष उपलब्धि के लिए सम्मानित या पुरस्कृत किया जा सकता है. परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छाात्रों और विदेश में करियर बनाने के लिए प्रयासरत लोगों के लिए यह सप्ताह गुडलक लिए हुए है. इस सप्ताह उनकी मनचाही मुराद पूरी हो सकती है. यदि आप लंबे समय से अपने व्यवसाय का विस्तार करने की सोच रहे थे तो इस सप्ताह आपकी यह कामना पूरी हो सकती है. खास बात यह कि ऐसा करते समय आपको अपने परिजन एवं शुभचिंतकों का पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा. प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल है. लव पार्टनर के साथ आपकी अच्छी ट्यूनिंग देखने को मिलेगी. वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा. जीवनसाथी के साथ सुखद पल बिताने के अवसर प्राप्त होंगे.  
उपाय –भगवान शिव के दर्शन करें.

मीन राशि 
मीन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह शुभता और लाभ को लिए है. सप्ताह की शुरुआत में किसी बड़ी सफलता से आपके उत्साह, ऊर्जा और आत्मबल में वृद्धि होगी. आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा, जिसकी बदौलत आप अपने कार्यक्षेत्र में अपना बेस्ट देने में कामयाब रहेंगे. इस सप्ताह करियर-कारोबार के सिलसिले में की गई यात्रा सुखद एवं मनचाहा लाभ प्रदान करेगी. नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे. कामकाजी महिलाओं की किसी बड़ी उपलब्धि के चलते उनका न सिर्फ कार्यक्षेत्र बल्कि घर परिवार में भी सम्मान बढ़ेगा. कार्यस्थल पर सहकर्मियों का पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगा. यदि आप लंबे समय से अपने पैतृक व्यवसाय को आगे बढ़ाने की योजना बना रहे थे तो इस सप्ताह आपकी यह कामना पूरी हो जाएगी. व्यवसाय में मनचाहा लाभ प्राप्त होगा. प्राॅपर्टी से जुड़े मसलों का हल निकल आने पर आप राहत की सांस लेंगे. सप्ताह के अंत में सत्ता सरकार से जुड़े किसी व्यक्ति की मदद से लंबे समय से अटका काम पूरा हो जाएगा. प्रेम संबंध मजबूत होंगे. लव पार्टनर के साथ सुखद समय व्यतीत करने के अवसर प्राप्त होंगे. दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा. 
उपाय-  संकट मोचन का पाठ करें.