IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, 8 विकेट से जीत की दर्ज, 36 साल में भारत की पहली हार

IND vs NZ: न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, 8 विकेट से जीत की दर्ज, 36 साल में भारत की पहली हार

नई दिल्लीः भारत के खिलाफ कीवी टीम ने पहला टेस्ट मैच 8 विकेट से अपने नाम किया. और इसके साथ ही टीम ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढत बना ली है. न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद भारत में कोई टेस्ट मैच जीता है. मुकाबले में लास्ट और पांचवें दिन कीवी टीम को 107 रन का लक्ष्य मिला. जिसका पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम ने 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया. जवाब में बुमराह ने दो विकेट हासिल किए. 

मुकाबले में शुरुआती भारत का प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा. और टीम पहली पारी में 46 रन पर ऑलआउट हो गई. जहां कप्तान रोहित से लेकर कोहली और राहुल फ्लॉप नजर आए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम की ओर से रचिन रविंद्र ने शानदार शतक जड़ा. खिलाड़ी ने 134 रन बनाए. जबकि कॉनवे ने 91 रन की जबरदस्त पारी खेली. और टीम ने 402 रन बोर्ड पर लगाए. 

यहां से दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम ने जबरदस्त कमबैक किया. और ताबड़तोड़ 462 रन बनाए. पारी के हीरो रहे सरफराज खान ने शतक लगाया. खिलाड़ी ने 195 गेंद में 150 रन बनाए, हालांकि पंत का शतक 1 रन से चूक गया और खिलाड़ी 99 पर ही चलते बने. कप्तान रोहित और किंग कोहली ने अर्धशतक जमाया. कोहली ने 70 रन, रोहित ने 52 रन बनाए. इस तरह टीम ने मुकाबले में टक्कर देने के लिए 462 रन बनाए. 

इधर से जीत हासिल करने के लिए कीवी टीम को 107 रन चाहिए थे. जिसे टीम ने 2 विकेट खोकर हासिल किया. और जीत दर्ज की. इसके साथ ही कीवी टीम ने सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की है.