राजस्थान के बांधों में आया कुल भराव क्षमता का 86.13 प्रतिशत पानी, इस मानसून अब तक 392 बांध हुए ओवरफ्लो

राजस्थान के बांधों में आया कुल भराव क्षमता का 86.13 प्रतिशत पानी, इस मानसून अब तक 392 बांध हुए ओवरफ्लो

जयपुर : राजस्थान के बांधों में कुल भराव क्षमता का 86.13 प्रतिशत पानी आ गया है. पिछले साल 19 सितंबर को बांधों में 72.80 प्रतिशत पानी था. बांसवाड़ा संभाग के बांधों में कुल भराव क्षमता का 96.61% पानी आ गया है.

कोटा संभाग के बांधों में कुल भराव क्षमता का 91. 07% पानी आ गया है. जयपुर संभाग के बांधों में कुल भराव क्षमता का 82.11% पानी आ गया है. जोधपुर संभाग के बांधों में कुल भराव क्षमता का 73.76% पानी आ गया है. उदयपुर संभाग के बांधों में कुल भराव क्षमता का 71.19% पानी आ गया है. इस मानसून अब तक 392 बांध ओवरफ्लो हो गया हैं. वहीं अब तक जल संसाधन के 107 बांध खाली पड़े हैं. 

प्रदेश में कमजोर हुआ मानसून :
वहीं अब बात राजस्थान में मानसून की करें तो प्रदेश में मानसून अब कमजोर हो गया है. मौसम विभाग की तरफ से 4 दिन तेज बरसात का अलर्ट नहीं है. बंगाल की खाड़ी में बने वेदर सिस्टम के कमजोर होने से मानसून पर ब्रेक लगेगा. पूर्वी स्थान के कुछ इलाकों में आज छुटपुट बारिश हो सकती है. जबकि प्रदेश के शेष जिलों में मौसम साफ रहने की संभावना जताई जा रही है. 

हालांकि जयपुर में कल रातभर से आज अलसुबह तक रिमझिम बारिश हुई. वहीं पिछले 24 घंटे के दौरान अलवर, भरतपुर, धौलपुर के साथ सीकर, झुंझुनूं, भीलवाड़ा के एरिया में कहीं-कहीं मेघ गर्जना के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई.