16वीं राजस्थान विधानसभा का दूसरा सत्र, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के जवाब पर हुआ हंगामा, जानिए पूरी खबर

जयपुर: 16वीं राजस्थान विधानसभा का आज दूसरा सत्र है. प्रश्नकाल के साथ सदन की कार्यवाही शुरू हुई. तारांकित प्रश्नों की सूची में 19 प्रश्न है. अतारांकित प्रश्नों की सूची में 21 प्रश्न है. मुख्यमंत्री से जुड़े विभाग, वित्त,कृषि, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य,शिक्षा, पशुपालन, डेयरी, संसदीय कार्य विभाग से संबंधित सवाल-जवाब हो रहे है. आपको बता दें कि फिर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के जवाब पर हंगामा हुआ. वेल में BAP विधायक पहुंचे. हाथों में पोस्टर लिख कर BAP विधायक लाए. मदन दिलावर त्याग पत्र देने की विपक्षी विधायक मांग कर रहे है. दिलावर ने कहा कि आदिवासियों का कांग्रेस अपमान कर रही है. कांग्रेस हिंदुओं की दुश्मन है.आज जैसे ही अपने विभाग का जवाब देने शिक्षा मंत्री मदन दिलावर उठे. विपक्ष ने आदिवासी DNA बयान वाला मुद्दा उठाया. कांग्रेस और BAP ने साझा तौर पर मुद्दा उठाया. 

बौंली कृषि मंडी को क्रमोन्नत करने की योजना के मामले में इंदिरा मीना ने  सवाल किया. मंत्री सुमित गोदारा ने कहा कि आपकी सरकार जाने के पांच दिन पहले अधिसूचना जारी की जाती है. आपकी मांग पर हमने प्रस्ताव बना दिया. हमारे कर्मवीर सीएम भजनलाल शर्मा की सरकार है. हम जब भी विपक्ष में थे. जब नेता प्रतिपक्ष बोलते थे. तब हमारे बीच से कोई नहीं बोलता था, लेकिन कांग्रेस विधायक तो अपने नेता प्रतिपक्ष को ही नहीं मानते. इस पर नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने मंत्री गोदारा को कार्यवाही से हटाने की मांग की. गोदारा की दलीलों पर सदन में हंगामा हुआ.कैलाश वर्मा ने आरोप लगाते हुए कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस में गौशालाओं को अनुदान में नुकसान हुआ. विपक्ष ने आपत्ति जताई. गौशाला हेतु अनुदान राशि के मामले में बीजेपी विधायक कैलाश वर्मा ने सवाल किया.

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी की पहल से यह पद्धति विधानसभा में शुरू हुई. कुल 44 पर्चियां आज आई हैं. पर्चियां ऑफलाइन आई है. चार पर्चियां लॉटरी में निकली. विधायक धर्मपाल, गोविंद प्रसाद, ललित मीणा और राजेंद्र के नाम पर्ची निकली. प्रमुख सचिव महावीर प्रसाद शर्मा की मौजूदगी में बटन दबाया. विधायक ललित मीना ने लॉटरी के लिए लैपटॉप का बटन दबाया. 

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी की पहल से यह पद्धति विधानसभा में शुरू हुई. यह पर्ची पद्धति ऑनलाइन है. मार्च 2020 में अंतिम बार पर्ची पद्धति पर कार्य हुआ था. आज प्रातः 10 बजे पर्चियों की लॉटरी निकली. लॉटरी में चार पर्चियां चुनी जाएगी. ऑनलाइन लॉटरी निकलेगी. राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र NIC के तकनीकी सहयोग से लॉटरी निकलेगी. सुबह 8:45बजे से 9:15 बजे तक का समय पर्ची ऑनलाइन करने का रखा गया है. आज 13 विधायकों ने पर्चियां ऑनलाइन भेजी है.