Rajasthan Budget 2024: बजट में खेल क्षेत्र के लिए बड़ी सौगात, खिलाड़ियों का होगा बीमा, महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की जाएगी स्थापित

जयपुरः भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट आज पेश हो रहा है. वित्त मंत्री दीया कुमारी बजट पेश कर रही है. ऐसे में ऐलान किया गया कि महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी स्थापित की जाएगी. 50 करोड़ का खर्च आएगा. प्रदेश में वन जिला वन स्पोर्ट्स नीति के तहत स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स स्थापित किए जाएंगे. खिलाड़ियों का भी बीमा करवाया जाएगा. सवाई मानसिंह स्टेडियम पर अल्ट्रा फिटनेस सेंटर की स्थापना होगी. 

चयनित विद्यालय और महाविद्यालय में इंफ्रास्ट्रक्चर डवलप किया जाएगा. ग्राम पंचायत स्तर पर खेल सुविधा विकसित की जाएगी. ग्राम पंचायत स्तरों पर ओपन जिम और खेल ग्राउंड बनाए जाएंगे. खेल नीति के तहत पैराएथलीट्स के लिए विशेष प्रबंध किए जाएंगे. ब्लॉक स्तर पर खेलो राजस्थान प्रतियोगिता का आयोजन होगा. इसके लिए 50 करोड़ हर साल खर्च किए जाएंगे. 

योग दिवस 12 जनवरी को राज्य स्तरीय कार्यक्रम होगा. खेलो राजस्थान यूथ गेम का आयोजन होगा. सरकार राजस्थान यूथ आइकन अवॉर्ड देगी. नए नशा मुक्ति केंद्रों की स्थापना की जाएगी. मेडिकल का बजट बढ़ाया जाएगा. आयुष्मान बीमा में छोटे बच्चों की बीमारियों से जुड़े पैकेज शामिल किए जाएंगे. नए निजी चिकित्सालय को भी शामिल किया जाएगा. 

9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का ऐलानः
पहली बार 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण होगा. इसको लेकर आज बजट में ऐलान किया गया. वित्त मंत्री दीया कुमारी बजट पेश कर रही है. जहां उन्होंने 2750 KM लंबाई वाले 9 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण किए जाने की घोषणा की. इसके लिए 30 हजार करोड़ रुपए की लागत से DPR बनेगी. जयपुर-किशनगढ़-अजमेर-जोधपुर एक्सप्रेसवे (350 KM), कोटपूतली -किशनगढ़ एक्सप्रेसवे (181 KM), जयपुर-भीलवाड़ा (193 KM), बीकानेर-कोटपुतली (295 KM), ब्यावर-भरतपुर (342 KM), जालोर-झालावाड़ (402 KM), अजमेर-बांसवाड़ा (358 KM),जयपुर-फलौदी (345 KM), श्रीगंगानगर-कोटपूतली (290 KM) बनाए जाएंगे. 

को-वर्किंग स्पेस होंगे तैयारः
एक्सपोर्ट प्रमोशन पॉलिसी लाई जाएगी. टैक्सटाइल पॉलिसी और राजस्थान वेयर हाउसिंग पॉलिसी की भी बजट में घोषणा की गई. इस साल राजस्थान इन्वेस्टमेंट कॉन्क्लेव आयोजित होगा. सरकार शहर में को-वर्किंग स्पेस भी तैयार करवाएगी. साथ ही प्रदेश में डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग हब की स्थापना की जाएगी. 200 करोड़ से जयपुर में अमृत ग्लोबल टेक्नोलॉजी सेंटर की स्थापना की जाएगी. साथ ही डेटा सेंटर पॉलिसी भी लाई जाएगी. विभिन्न स्थानों पर औद्योगिक पार्क,स्टोर मंडियों की स्थापना की जाएगी. 

नए संग्रहालय का होगा निर्माणः
प्रदेश की विभिन्न बावड़ियों के लिए 20 करोड़ की राशि. जयपुर,जोधपुर,स.माधोपुर और उदयपुर वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर डेवलप किए जाएंगे. अयोध्या की तर्ज पर खाटूश्यामजी में 100 करोड़ का बजट खर्च किया जाएगा. दीपावली,होली के अवसर पर 600 मंदिरों में विशेष सजावट और उत्सव होंगे. इस साल राजस्थान इन्वेस्टमेंट कॉन्क्लेव आयोजित होगा. सरकार शहर में को-वर्किंग स्पेस भी तैयार करवाएगी.नए संग्रहालय का निर्माण होगा.